राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पूनिया का गहलोत सरकार पर हमला, कहा- अभी तक अपने दम पर कुछ नहीं कर पाई...

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने रविवार को राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में राहत के सभी काम अभी तक या तो भारत सरकार से मिली सहायता से हुए हैं, या बड़ी संख्या में भामाशाहों और जनता ने मिलकर किए हैं. पूनिया ने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें करने वाली राज्य सरकार अभी तक अपने दम पर अपने प्रदेश के लोगों के लिए कुछ नहीं कर पाई है.

By

Published : May 3, 2020, 10:09 PM IST

jaipur news, rajasthan news, hindi news, satish poonia
प्रवासी राजस्थानियों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करे मुख्यमंत्री

जयपुर. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग की है कि कोविड-19 के बाद बने हालतों में प्रदेश में लाखों की संख्या में आने वाले प्रवासी राजस्थानियों के लिए राहत पैकेज घोषित किया जाए. साथ ही रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से आग्रह किया कि अन्य राज्यों से आ रहे प्रवासी राजस्थानियों को दूसरे राज्यों में किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए वे मदद करें.

डॉ. पूनिया ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रवासियों को उनके घरों तक जाने की अनुमति मिलने के बाद, प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर रेल मंत्रालय ने उनके लिए स्पेशल रेल चलाने की घोषणा की. जिससे उनके आने की राह सुगम हो गई है. लेकिन अपने दम पर उनको उनके घरों तक लाने में विफल रही राज्य सरकार बताए कि अब उनके आने के बाद, उनके रहने, खाने और नियमित हेल्थ चेकअप की सरकार ने क्या व्यवस्था की है.

पूनिया ने कहा कि हमारी सरकार से मांग है कि वो इस बात की भी तैयारी रखे की आने वाले प्रवासियों में से बहुत से ऐसे होंगे जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित होंगे, उनके उपचार और दवाइयों का उचित प्रबन्ध किया जाए. साथ ही ये लोग अपना रोजगार छोड़कर आ रहे हैं, इसलिए इनके रोजगार, व्यवसाय में मदद की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाए. पुनिया के अनुसार प्रवासी होने के कारण इनके और इनके परिवार के पास स्थानीय राशन कार्ड और पहचान पत्र नहीं होंगे, इसलिए सरकारी योजनाओं के लाभ से भी ये वंचित होंगे.

ऐसे में सरकार को चाहिए कि वो ऐसी व्यवस्था करे, जिससे इनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. पूनिया ने बताया कि प्रवासियों में श्रमिकों के अलावा, बड़ी संख्या में नौकरी और व्यवसाय करने वाले लोग भी शामिल हैं. इनकी साज-सम्भाल, रोजगार और नए व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार तुरंत एक राहत पैकेट जारी करे.

पढ़ें-आज जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगा शहीद जोगिंदर सिंह सोलंकी की पार्थिव देह

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में राहत के सभी काम अभी तक या तो भारत सरकार से मिली सहायता से हुए है, या बड़ी संख्या में भामाशाहों और जनता ने मिलकर किए हैं. पूनिया ने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें करने वाली राज्य सरकार अभी तक अपने दम पर अपने प्रदेश के लोगों के लिए कुछ नहीं कर पाई है.

सतीश पूनिया ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार ने भामाशाह जैसी लोक कल्याण योजना बंद कर दी और कोई विकल्प भी नहीं दिया. ऐसे संकट के समय लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं किया. जिससे आज लोग परेशान हो रहे हैं. निजी चिकित्सालयों को डरा रखा है. जिससे जनता का दूसरी बीमारियों का इलाज भी ठीक से हो नहीं रहा है, इसलिए सरकार निजी चिकित्सालयों को उचित निर्देशों के साथ इलाज करने की इजाजत दे.

पढ़ें-राज्य सरकार प्रवासियों को हवाई जहाज से लाने की डिमांड भी कर सकती है: सांसद राहुल कस्वां

पूनिया ने प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया है कि वो अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले प्रवासियों का सत्कार करें. रोजगार और व्यवसाय के लिए अन्य प्रदेशों में गए ये लोग अपने ही भाई हैं. भाजपा कार्यकर्ता ये सुनिश्चित करें कि उनके आस-पास किसी प्रवासी को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details