राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Indira Gandhi Death Anniversary: पीसीसी में हुई पुष्पांजलि और सर्वधर्म प्रार्थना, CM बोले- आधुनिक भारत कांग्रेस की देन

भारत की Iron Lady और आजाद भारत की पहली पीएम इंदिरा गांधी की आज पुण्यतिथि (Indira Gandhi Death Anniversary) है. इस मौके पर प्रदेश में विभिन्न कार्य्रक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इंदिरा की पुण्यतिथि के साथ ही सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती भी आज है. इस पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय (PCC) में पुष्पांजलि कार्यक्रम और सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा सहित इसमें कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी शामिल हुए.

By

Published : Oct 31, 2021, 10:55 AM IST

Updated : Oct 31, 2021, 2:09 PM IST

Indira Gandhi Death Anniverary
CM गहलोत ने इंदिरा गांधी को किया याद

जयपुर: कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ और अन्य नेता-मंत्रियों ने स्वर्गीय इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) और वल्लभभाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी. देश के विकास में उनके योगदान को याद किया. इस दौरान सर्व धर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न धर्मों से जुड़े धार्मिक संतो ने धार्मिक कीर्तन किए.

इस दौरान मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ के अलावा परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत पीसीसी सचिव जसवंत गुर्जर, केद्रीय मंत्री नमो नारायण मीणा,पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल, पूर्व उपाध्यक्ष कांग्रेस अर्चना शर्मा और पूर्व महासचिव गिर्राज अग्रवाल सहित कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और पीसीसी से जुड़े पदाधिकारी मौजूद रहे.

डोटासरा ने किया इंदिरा गांधी को इस तरह याद

पीसीसी चीफ ने किया इंदिरा को याद

इस दौरान मीडिया से रूबरू हुए पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने भूतपूर्व PM इंदिरा गांधी के देश के लिए किए गए बलिदान को याद किया. कहा-स्वर्गीय गांधी ने देश की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राणों का बलिदान किया. उन्होंने याद दिलाया कि उनके कार्यकाल में ही पाकिस्तान के दो टुकड़े हुए और बांग्लादेश बनाया गया. डोटासरा ने इंदिरा के सिद्धांतों को आत्मसात करने की नसीहत दी.

CM बोले- आधुनिक भारत कांग्रेस की देन

राजस्थान रन फॉर वूमेन पावर

इससे पहले राजस्थान रन फॉर वूमेन पावरकार्यक्रम को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऑनलाइन संबोधित किया. इस दौरान गहलोत ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. कहा सत्ता में बैठे जो लोग हैं वो कहते हैं 70 साल में कांग्रेस ने देश में क्या किया. आज जो देश दिखता है. ये कांग्रेस के अथक प्रयास से ही आधुनिक भारत, आधुनिक राजस्थान की कल्पना साकार हो पाई.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जब देश आजाद हुआ तो अधिकतर लोग बिजली का मतलब ही नहीं समझते थे देश में स्वास्थ्य सेवाएं नहीं की बराबर थी. उन्हें खड़ा करने में कांग्रेस का अहम योगदान रहा.

पढ़ें-एक बार फिर राजस्थान आ रहे हैं अजय माकन, मंत्रिमंडल पुनर्गठन और विस्तार की चर्चा तेज

कांग्रेस की विचारधारा ही देश की विचारधारा

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की जो विचारधारा है वही देश की विचारधारा है. गहलोत ने कहा आज जो स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी की पुण्यतिथि पर जो दौड़ हो रही है उसमें शामिल लोगों के मन में स्वतः ही यह भावना पैदा होती है कि इंदिरा गांधी के संदेश को आत्मसात करें और कांग्रेस की विचारधारा को मजबूत करें.

'इंदिरा गांधी थीं महान नेता '

इंदिरा गांधी देश की महान नेता थीं. जिन्होंने देश को अखंड रखने के लिए अपनी जान की बाज़ी तक लगा दी और शहीद हो गई.उन्होंने किस प्रकार हरित क्रांति कि देश में शुरुआत की देश से गरीबी हटाओ को लेकर किस प्रकार काम किया. मुख्यमंत्री ने कहा आजादी के बाद देश में पहला परमाणु विस्फोट भी इंदिरा गांधी सरकार के कार्यकाल में ही हुआ.

गहलोत ने कहा भारत देश में विभिन्न भाषाओं और संप्रदाय के लोग रहते हैं, लेकिन इतनी विविधताओं के बावजूद देश एकजुट है अखंड है वरना पाकिस्तान में बार-बार सैनिक शासन लगता है. वहीं रूस जो कभी सुपर पावर हुआ करती थी कई टुकड़ों में बंट गया. लेकिन हमारा देश अखंड है गहलोत ने कहा इंदिरा गांधी सरकार के कार्यकाल में ही पाकिस्तान से बांग्लादेश को आजाद कराया गया और पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए.

Last Updated : Oct 31, 2021, 2:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details