राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सीएम गहलोत ने बढ़ाया गोशालाओं का अनुदान, गोपालन के नए आदेश पर लगाई रोक...कहा- हिन्दू होने पर गर्व

गोरक्षा संत हुंकार महासभा में सीएम अशोक गहलोत भी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने गोशालाओं का अनुदान बढ़ाने (CM Gehlot increased the grant of cow shelters) के घोषणा की. इस दौरान उन्होंने आश्वासन दिया कि गो पालन को लेकर आए नए आदेश राजस्थान में नहीं लागू किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हिन्दू होने पर मुझे गर्व है.

By

Published : May 8, 2022, 8:56 PM IST

Updated : May 9, 2022, 6:31 AM IST

CM Gehlot increased the grant of cow shelters
सीएम गहलोत ने बढ़ाया गोशालाओं का अनुदान

जयपुर.भाजपा नेता भले ही प्रदेश की गहलोत सरकार पर तुष्टीकरण का आरोप लगाती हो लेकिन रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा गो भक्त और संतों के बीच नजर आए. गोरक्षा संत हुंकार महासभा में शामिल मुख्यमंत्री ने गोशालाओं को मिलने वाले अनुदान 9 माह करने (CM Gehlot increased the grant of cow shelters) का ऐलान किया. इसके साथ ही गोपालन को लेकर डीएलबी की ओर से निकाले गए नए आदेश पर मौखिक रोक भी लगा दी.

राजस्थान गो सेवा समिति की ओर से जयपुर के पिंजरा पोल गोशाला परिसर में हुए इस आयोजन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धर्म के नाम पर हो रही राजनीति पर हमला बोला. गहलोत ने कहा महात्मा गांधी कहते थे वे हिंदू हैं और उन्हें हिंदू होने पर गर्व है और मैं भी यही कहता हूं कि हमें हिंदू होने पर गर्व है. गहलोत ने कहा कि वर्तमान में कुछ लोग डिवीजन करने की कोशिश कर रहे हैं. वो कहते हैं कि कांग्रेस तो मुसलमानों की पार्टी बन गई है. सीएम ने कहा कि ऐसा करके भले ही वो लोग चुनाव जीत लें लेकिन लंबे समय के लिए यह उचित नहीं है.

सीएम गहलोत ने बढ़ाया गोशालाओं का अनुदान

पढ़ें.कांग्रेस के नव संकल्प शिविर की तैयारियां तेज, राजस्थानी परंपरा से होगा स्वागत...कुछ इस तरह होगी मेहमाननवाजी

इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद साधु संतों को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि साधु-महात्मा दूर दृष्टि रखते हैं. आने वाले भविष्य में प्राणी मात्र का क्या होगा यह दूरदृष्टि संत-महात्माओं में होती है. कोई भी नहीं सोच सकता कि देश में तनाव रहे, हिंसा भड़के, दंगे हों लेकिन आज माहौल चिंताजनक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि साधु-संत कभी नहीं चाहेंगे कि कोई हिंसा हो या जीव मात्र की हत्या हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं मंदिर भी जाता हूं मस्जिद भी जाता हूं, गुरुद्वारा और चर्च में भी जाता हूं लेकिन मैं वहां केवल एक ही प्रार्थना करता हूं कि कि वसुदैव कुटुंबकम की तरह पूरी दुनिया एक परिवार की तरह रहे.

गोपालन को लेकर डीएलबी के आदेश पर लगाई रोक
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोर्ट के निर्देश पर डीएलबी की ओर से गोपालन के नए नियमों को लेकर जारी आदेश पर भी मौखिक रोक लगाई. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोर्ट से मिले निर्देश के बाद विभागों ने नए आदेश निकाले थे जिसकी मैंने जानकारी ली है. मैं यहां मौजूद सभी गो भक्तों को विश्वास दिलाता हूं कि राजस्थान में आदेश में जारी नए नियम नहीं लागू किए जाएंगे. दरअसल शहरी क्षेत्र के लिए निकाले गए नए नियम से जुड़े आदेश को लेकर काफी विरोध हो रहा था और कई गो भक्तों की भावनाएं भी आहत हो रहीं थीं. इसके बाद मुख्यमंत्री ने इसपर रोक लगाने का निर्णय लिया है.

पढ़ें.मुख्यमंत्री गहलोत के बयानों पर भड़के केंद्रीय मंत्री मेघवाल, कहा- आरोप लगाना CM को शोभा नहीं देता...

गोमाता के नाम पर कुछ लोग वोटों की फसल काटना चाहते हैं- डोटासरा
कार्यक्रम में मौजूद पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि मंच पर मौजूद महासभा के प्रदेश अध्यक्ष और गौ सेवा समिति से जुड़े दिनेश गिरि जी महाराज ने पिछली सरकार के 5 साल गो संरक्षण और गोशालाओं के अनुदान बढ़ाने के लिए सरकार को घेरने का प्रयास किया तब भाजपा सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंगी. डोटासरा ने कहा कि काम के लिए कांग्रेस की सरकार है लेकिन कुछ लोग चुनाव का समय आता है तो गो माता के नाम पर वोटों की फसल काट कर ले जाते हैं. पीसीसी चीफ ने संत समाज से आह्वान किया कि मेहरबानी करके अब ऐसा न होने दें क्योंकि प्रदेश की गहलोत सरकार गो भक्त के रूप में गो सेवा के काम कर रही है.

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने पिंजरापोल गोशाला में गोमाता का पूजन किया उसके बाद कार्यक्रम में शामिल हुए. गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया और गोसेवा आयोग के अध्यक्ष मेवाराम जैन सहित गो सेवा समिति से जुड़े कई पदाधिकारियों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.

Last Updated : May 9, 2022, 6:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details