राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लंपी बीमारी से बचाव के लिए गहलोत सरकार खरीदेगी 30 करोड़ की वैक्सीन और औषधी

राजस्थान में लंपी स्किन डिजीज से बचाव के लिए राज्य सरकार 30 करोड़ की औषधि और वैक्सीन खरीदेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

By

Published : Aug 22, 2022, 8:42 PM IST

30 Crores for Lumpy disease Vaccine
राजस्थान में लंपी स्किन डिजीज

जयपुर. राजस्थान में लंपी स्किन डिजीज तेजी से पैर पसार रहा है. प्रदेश में बीमारी के चलते कई गायों की मौत हो (Lumpy disease Vaccine) चुकी हैं. लंपी से गोवंशों को बचाने के लिए प्रदेश की गहलोत सरकार ने 30 करोड़ की औषधि और वैक्सीन खरीदने की स्वीकृति दे दी है.

सरकार कर रही गंभीरता से काम:मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा कि राज्य सरकार लंपी स्किन डिजीज के रोकथाम और बचाव के लिए पूरी संवेदनशीलता और गंभीरता (Lumpy disease in Rajasthan) के साथ कार्य कर रही है. इससे पहले बिना टेंडर के जरूरत की दवाइयां खरीदने जैसे निर्णय किए जा चुके हैं. गोवंश के बचाव के लिए सरकार की तरफ से कोई कमी नहीं रहेगी. यही वजह है कि लंपी स्किन डिजीज से बचाव और रोकथाम के लिए औषधि और वैक्सीन खरीदने के लिए 30 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है.

पढ़ें.सामूहिक अवकाश का अल्टीमेटम, 6500 पशु चिकित्सा केंद्रों पर लग सकता है ताला

2022-23 के बजट में किया अतिरिक्त प्रावधान :पशुपालन विभाग की ओर से जिलाधिकारियों को लंपी बीमारी के लिए औषधि और वैक्सीन खरीदने के लिए पशुधन निशुल्क आरोग्य योजना के अंतर्गत 30 करोड़ रुपये के अतिरिक्त प्रावधान का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था. जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है. मुख्यमंत्री के इस निर्णय से पशुधन में फैल रही लंपी स्किन डिजीज से बचाव के लिए वैक्सीन और औषधियां आवश्यक मात्रा के साथ कम समय में खरीदी जा सकेंगी. साथ ही लंपी बीमारी को फैलने से रोका जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details