राजस्थान

rajasthan

संत के आत्मदाह के प्रयास के बाद जागी सरकार, भरतपुर के सीकरी और पहाड़ी की सिवायचक भूमि को सौंपा वन विभाग को

By

Published : Jul 21, 2022, 9:55 PM IST

भरतपुर में ब्रज क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर चले साधुओं के आंदोलन और एक साधु के आत्मदाह के प्रयास के बाद प्रदेश की गहलोत सरकार बैक फुट पर आ गई है. मामला बढ़ता देख गहलोत सरकार ने सीकरी और पहाड़ी की ​सिवायचक भूमि को वन विभाग को हस्तांतरित कर दिया (CM Gehlot action in Bharatpur illegal mining case) है. वन विभाग अब इस भूमि पर सघन वृक्षारोपण करेगा.

CM Gehlot action in Bharatpur illegal mining case, Mining banned in Sikari and Pahari
संत के आत्मदाह के प्रयास के बाद जागी सरकार, भरतपुर के सीकरी और पहाड़ी की सिवायचक भूमि को सौंपा वन विभाग को

जयपुर.भरतपुर के ब्रज क्षेत्र में अवैध खनन पर रोक की मांग को लेकर एक संत ने आत्मदाह का प्रयास किया. अवैध खनन पर रोक की मांग को लेकर आत्मदाह का प्रयास करने वाले संत विजयदास की हालत नाजुक बनी हुई है. उन्हें दिल्ली शिफ्ट किया गया है. मामले को बढ़ता देख अब गहलोत सरकार भी डिफेंसिव मोड़ पर आ गई है. गहलोत सरकार ने सिकरी, पहाड़ी की सिवायचक भूमि को वन विभाग को हस्तांतरित कर दिया (CM Gehlot action in Bharatpur illegal mining case) है. राजस्व विभाग ने 749 हेक्टेयर भूमि वन विभाग को सौंपी है. अब विभाग यहां सघन वृक्षारोपण (Dense plantation in Sikari and Pahari) करेगा.

यह हुए आदेश: राज्य सरकार ने बृज क्षेत्र में स्थित सीकरी तहसील (पूर्व में नगर तहसील) एवं तहसील पहाड़ी की धार्मिक महत्व की पहाड़ियों को सघन वृक्षारोपण के लिए वन विभाग को हस्तांतरित करने की स्वीकृति देने के साथ ही इन क्षेत्रों में खनन गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के निर्देश जारी किए (Mining banned in Sikari and Pahari of Bharatpur) हैं. इस संबंध में राजस्व विभाग के संयुक्त शासन सचिव विश्व मोहन शर्मा की ओर से गुरूवार को जिला कलेक्टर, भरतपुर को दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

पढ़ें:Bharatpur Saints Suicide Attempt: दो संतों के खिलाफ खोह थाने में आत्महत्या के प्रयास का मामला दर्ज

इसके अनुसार सीकरी तहसील के 7 राजस्व गांवों की 662.25 हेक्टेयर और पहाड़ी तहसील के 2 राजस्व गांवों की 87.19 हेक्टेयर सिवायचक भूमि तथा पहाड़ी तहसील के ही मूंगस्का ग्राम की 7.96 हेक्टेयर चारागाह भूमि का डायवर्जन कर इसे सघन वृक्षारोपण के लिए वन विभाग को हस्तांतरित किया जाएगा. पहाड़ी तहसील की 7.96 हेक्टेयर चारागाह भूमि की क्षतिपूर्ति के लिए ग्राम पंचायत मूंगस्का के राजस्व गांव खैराबा की 3.85 हेक्टेयर और बड़ौदा गांव की 4.11 हेक्टेयर कुल 7.96 हेक्टेयर सिवायचक भूमि चारागाह में दर्ज की जाएगी .

पढ़ें:BJP forms committee: भाजपा ने बनाई 5 सदस्यीय जांच समिति, अवैध खनन मामले में भरतपुर जाएंगे समिति सदस्य, देंगे तथ्यात्मक रिपोर्ट...

क्या था मामला:भरतपुर जिले के डीग क्षेत्र में आदिबद्री धाम और कनकांचल में हो रहे अवैध खनन के खिलाफ संतों का लंबे समय से चल रहा था. आंदोलन के दौरान बुधवार सुबह संत विजयदास ने खुद को आग लगा ली थी. गंभीर रूप से झुलसे संत को तुरंत डीग के स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से जयपुर रेफर किया गया. लेकिन हालात में सुधार नहीं होने के चलते संत को दिल्ली रेफर कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details