राजस्थान

rajasthan

सीएम गहलोत ने पीएम को लिखा पत्र: बूस्टर डोज और 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों के टीकाकरण के लिए शीघ्र जारी हो दिशा-निर्देश

By

Published : Dec 25, 2021, 11:06 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (CM Gehlot wrote letter to PM) को पत्र लिखा है. सीएम ने पत्र के माध्यम से कोरोना की बूस्टर डोज (Corona booster dose) और 18 वर्ष से कम आयु (Vaccinations under 18) के नागरिकों के टीकाकरण के लिए शीघ्र दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है.

CM Gehlot wrote letter to PM
सीएम गहलोत ने पीएम को लिखा पत्र कहा

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को (CM Gehlot wrote letter to PM) पत्र लिखकर कोरोना की बूस्टर डोज (Corona booster dose) और 18 वर्ष से कम आयु (Vaccinations under 18) के नागरिकों के टीकाकरण के लिए शीघ्र दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है.

सीएम ने पत्र में लिखा कि ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variants) से फैलते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज लगाने के लिए नीति और दिशा-निर्देश शीघ्र जारी किए जाएं. साथ ही 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों के लिए टीकाकरण की सुविधा भी सभी राज्यों में उपलब्ध कराई जाए.

पढ़ें.Omicron in Rajasthan: राजस्थान में आमीक्रोन विस्फोट, 21 नए मामले आए सामने...कोटा में कोरोना संक्रमित मरीज की मौत

साथ ही लिखा की पूरे विश्व और भारत में कोविड-19 (COVID 19) के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विशेषज्ञों ने देश में तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की है. अमेरिका में प्रतिदिन करीब 2 लाख और ब्रिटेन जैसे देशों में प्रतिदिन 1 लाख से अधिक कोविड संक्रमित रोगी पाए जा रहे हैं.

जिनमें करीब 75 प्रतिशत रोगी ओमीक्रोन से संक्रमित हैं. भारत के 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भी ओमीक्रोन के मामले सामने आए हैं. ऐसे में जरूरी है कि स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लगाए हुए 6 माह से अधिक समय हो गया है, उन्हें बूस्टर डोज शीघ्र लगाई जाए.

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी ओमीक्रोन वेरिएंट के दृष्टिगत बूस्टर डोज की आवश्यकता व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने पत्र में यह भी कहा है कि 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों को भी कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण की अत्यधिक आवश्यकता है. भारत सरकार ने 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों के लिए जायकोव-डी (ZyCoV-D) नामक वैक्सीन प्रारंभ में केवल 7 राज्यों को उपलब्ध कराई है, जिनमें राजस्थान शामिल नहीं है.

पढ़ें.12 से 18 साल के बच्चों को लगेगी Covaxin, भारत बायोटेक को मिली DCGI की मंजूरी

उन्होंने प्रधानमंत्री से मांग की है कि देश के सभी राज्यों में 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों के लिए टीकाकरण की समान आवश्यकता है, इसलिए यह वैक्सीन सभी राज्यों को उपलब्ध कराई जाए. गहलोत ने पत्र में यह भी अवगत कराया है कि राज्य में कोविड-19 से मुकाबले के लिए पांच स्तरीय रणनीति-टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट एण्ड कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर के तहत कार्य किया जा रहा है. साथ ही, चिकित्सा सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण की दिशा में राज्य सरकार निरंतर ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता, आईसीयू बैड सहित अन्य क्रिटिकल चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि कर रही है.

कोविड टीकाकरण पर प्रदेश में विशेष जोर दिया जा रहा है. अब तक करीब 89 प्रतिशत पात्र नागरिकों को पहली और 72 प्रतिशत नागरिकों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. मुख्यमंत्री ने मांग की है कि बूस्टर डोज एवं 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों के टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार शीघ्र दिशा-निर्देश जारी करें, ताकि ओमीक्रोन वेरिएंट से संभावित तीसरी लहर के खतरे से बचा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details