राजस्थान

rajasthan

महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरण, शहर के विभिन्न ROB और दूसरे प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे CM गहलोत

By

Published : Apr 10, 2021, 10:42 PM IST

महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर सहकार भवन से लगते हुए आईलैंड पर उनकी नवीन प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 11 अप्रैल को शाम 4 बजे प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

Rajasthan News,  CM Ashok Gehlot
महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा का अनावरण

जयपुर.महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर सहकार भवन से लगते हुए आईलैंड पर उनकी नवीन प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 11 अप्रैल को शाम 4 बजे प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इसके साथ ही जाहोता आरओबी, सीतापुरा आरओबी, बम्बाला पुल चौड़ाईकरण कार्य का लोकार्पण, सिविल लाइंस आरओबी और रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग फेज-2 का शिलान्यास करेंगे.

पढ़ें- दृढ़ इच्छा शक्ति से ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है, फेल होने से कभी नहीं डरें: NSA अजीत डोभाल

22 गोदाम सर्किल के बीच स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा को सोडाला एलिवेटेड निर्माण कार्य के चलते हटाते हुए सहकार भवन से लगते आईलैंड पर स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया था. महात्मा ज्योतिबा फुले की नई प्रतिमा स्थापित करने और अन्य विकास कार्यों के लिए जेडीए की ओर से 46.78 लाख की स्वीकृति जारी की गई थी. अब यहां सौंदर्यीकरण और वृक्षारोपण का कार्य कर 9 फुट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित की गई है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर रविवार को इस प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यहां विकसित स्थल पर हेरिटेज विद्युत पोल लगाकर प्रकाश व्यवस्था का कार्य किया गया है. इसके साथ ही जयपुर-सीकर रेलवे लाइन पर बनाए गए चार लेन जाहोता आरओबी, जयपुर-सवाई माधोपुर रेलवे लाइन पर बनाए गए सीतापुरा आरओबी और जयपुर-टोंक रोड पर स्थित बंबाला पुल की चौड़ाई करण का भी लोकार्पण किया जाएगा.

वहीं, जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से जयपुर-दिल्ली और जयपुर-सवाई माधोपुर रेलवे लाइन पर स्थित सिविल लाइन्स फाटक पर चार लेन आरओबी का निर्माण करवाया जा रहा है. जिसका मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे. ये आरओबी 75 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा, जिसकी डेडलाइन अक्टूबर 2022 तय की गई है.

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से चारदीवारी क्षेत्र में पार्किंग की समस्या का समाधान करने के लिए रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग फेज-2 का निर्माण कार्य कराया जा रहा है. जिसकी लागत 94.95 करोड़ है. मुख्यमंत्री रविवार को इस प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे. इस पार्किंग प्रोजेक्ट के पूरे होने की तिथि अगस्त 2023 निर्धारित की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details