राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

गुरु तेग बहादुर जी ने दिया संदेश, गलत के सामने कभी नहीं झुकें : CM गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी का बलिदान केवल धर्म पालन के लिए ही नहीं, अपितु समस्त मानवीय सांस्कृतिक विरासत की खातिर बलिदान था. सीएम अशोक गहलोत गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जन्म शताब्दी उच्च स्तरीय समिति की पहली बैठक में बोल रहे थे.

By

Published : Apr 8, 2021, 10:54 PM IST

cm ashok gehlot, jaipur news
गुरु तेग बहादुर जी ने दिया संदेश

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी का बलिदान केवल धर्म पालन के लिए ही नहीं, अपितु समस्त मानवीय सांस्कृतिक विरासत की खातिर बलिदान था. उन्होंने कहा कि दिल्ली का शीशगंज गुरूद्वारा साहिब आज भी हमें याद दिलाता है कि चाहे अधर्म कितना भी बढ़ जाए, सत्ता अपने आप को कितना भी मजबूत समझे, लेकिन यदि वो गलत है, तो उसके सामने कभी नहीं झुकना चाहिए.

सीएम अशोक गहलोत गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जन्म शताब्दी उच्च स्तरीय समिति की पहली बैठक में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी ने हमारी संस्कृति की महान परंपरा का निर्वहन करते हुए अपनी शहादत दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जन्म शताब्दी जैसे अवसर हमें महापुरूषों के कृतित्व एवं व्यक्तित्व को नई पीढ़ी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी का अहसास कराते हैं. गुरु तेग बहादुर जी ने लोगों को प्रेम, एकता और भाईचारे का संदेश दिया.

देश और दुनिया में आज जो चुनौतियां हमारे सामने हैं, उनका मुकाबला हम शांति, सद्भाव और समरसता के माध्यम से ही कर सकते हैं. गहलोत ने बैठक के दौरान प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि विभिन्न मांगों को लेकर देशभर में लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलनों का इस पुनीत अवसर पर कोई सार्थक हल निकाला जाए. मुख्यमंत्री ने बैठक में सुझाव दिया कि गुरु तेग बहादुर जी के 400वीं जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में वर्षभर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से आयोजित करने के लिए समितियों का गठन किया जाए. ये समितियां कोविड-19 के दृष्टिगत कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित करें. बैठक में समिति के सदस्यों ने वर्षभर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए. इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा तथा शासन सचिव कला एवं संस्कृति मुग्धा सिन्हा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

पढ़ें:डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने संभाला माइंस और पेट्रोलियम का कार्यभार, कहा- खनिज खोज और खनन कार्य को दी जाएगी गति

सचिवालय कार्मिकों के बीमा परिपक्वता दावों का 35 करोड़ रुपए का भुगतान

जयपुर. राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के सचिवालय स्थित कार्यालय के अंतर्गत कार्यरत ऐसे राज्य कार्मिक, जिनकी बीमा पॉलिसी 1 अप्रैल 2021 को परिपक्व हो चुकी है, उनके लिये 35 करोड़ रुपए के भुगतान के आदेश जारी कर दिये गये हैं. विभाग के संयुक्त निदेशक राकेश कुमार मीणा ने बताया कि कार्यालय में गुरुवार तक सर्वाधिक 481 दावे प्राप्त हुए थे, जिनका शत-प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है. राज्य बीमा क्लेम प्रकरणों की राशि संबंधित कार्मिकों के बैंक खातों में को जमा हो चुकी है. कार्यालय द्वारा प्राप्त सभी दावा प्रकरणों का भुगतान कर शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित किया गया है. इस कार्य के प्रभावशाली निस्तारण के लिए संयुक्त निदेशक राकेश कुमार मीणा द्वारा अभिनव प्रयोग करते हुए व्हाटसऐप ग्रुप बना कर बीमा पॉलिसीधारकों से सीधा संपर्क स्थापित किया गया, जो काफी कारगर साबित हुआ. मीणा द्वारा आगामी वित्त वर्ष में सेवानिवृत्त हो रहे जीपीएफ अंशदाताओं की सुविधा के लिए भी इस प्रयास किए जा रहे हैं, मीणा के इस अभिनव प्रयोग में उनकी टीम में बन्ने सिंह, सुरेश पारीक, सुरज मीणा, विजय, रीनू, रीना, पूजा, रोशनी, बाबूलाल द्वारा उल्लेखनीय सहयोग किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details