राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 19, 2022, 7:37 AM IST

ETV Bharat / city

संकट की घड़ी में मदद के लिए हाथ बढ़ाना राजस्थान की महान परंपरा: CM गहलोत

जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न अवसरों पर मिले स्मृति चिन्हों और उपहारों के (CM Ashok Gehlopt launched website for auction of souvenirs and gifts) ऑनलाइन ऑक्शन की बेबसाइट की सोमवार शाम लॉन्चिंग की. 25 अप्रैल को ऑनलाइन ऑक्शन किया जाएगा. इसके अलावा 3 मई को स्मृति चिन्हों का ऑफलाइन ऑक्शन भी होगा.

Website launched in Jaipur by CM Gehlot
स्मृति चिन्हों और उपहारों के ऑक्शन के लिए वेबसाइट लॉन्च

जयपुर.सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री के रूप में विभिन्न अवसरों पर मिले स्मृति चिन्हों और उपहारों के ऑनलाइन ऑक्शन के लिए तैयार की गई वेबसाइट की सोमवार शाम को लॉन्चिंग की. मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट की घड़ी में पीड़ित का हाथ थामने की इस गौरवशाली परंपरा पर आगे बढ़ते हुए स्मृति चिन्हों को ऑनलाइन माध्यम से ऑक्शन करने की ये पहल की है. हमारा प्रयास है कि ऑक्शन से प्राप्त राशि का उपयोग जरूरतमंद और गरीब तबके के रोगियों के उपचार के लिए गैप फंडिंग के रूप में किया जाए. इसके लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष के भीतर निरोगी राजस्थान के नाम से अलग से फंड बनेगा. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रिवेंटिव मेडिसिन को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है.

गहलोत ने आशा व्यक्त की कि इस नवाचार से ऑक्शन प्रक्रिया अधिक पारदर्शी हो सकेगी. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेशवासियों को इलाज के खर्च से चिंतामुक्त करने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसी महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है. इसमें 10 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज (Website for auction of souvenirs and gifts in jaipur) उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत चिकित्सा संस्थानों में आईपीडी एवं ओपीडी सेवाएं भी निःशुल्क कर दी गई हैं.

पढ़ें-इंदिरा शक्ति एप लॉन्च: यूपी चुनाव परिणाम से पहले सीएम गहलोत ने स्वीकारी हार, कहा- आज हमारी स्थिति वहां अच्छी नहीं, लेकिन कल होगी

25 अप्रैल से ऑनलाइन:भारत सेवा संस्थान के उपाध्यक्ष एवं राजस्थान लघु उद्योग विकास निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत की पहल पर पहले भी कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों और सुनामी से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए स्मृति चिन्ह ऑक्शन कार्यक्रम आयोजित किया था. गुजरात में भूकंप, कश्मीर और केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. अब इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए ऑनलाइन माध्यम से इनका ऑक्शन करने की पहल की गई है. इस वेबसाइट में कोई भी व्यक्ति प्रदर्शित स्मृति चिन्हों को देख सकता है. वेबसाइट पर स्मृति चिन्ह की न्यूनतम दर भी प्रदर्शित की गई है. आगामी 25 अप्रैल को ऑनलाइन ऑक्शन किया जाएगा. इसके बाद 3 मई को स्मृति चिन्हों और उपहारों का ऑफलाइन ऑक्शन भी होगा.

200 स्मृति चिन्ह और उपहार होंगे ऑक्शन:भारत सेवा संस्थान के सचिव जी.एस. बाफना ने कहा कि ऑनलाइन ऑक्शन के माध्यम से करीब 200 स्मृति चिन्ह और उपहार ऑक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे. अशोक गहलोत ने कहा कि जब-जब भी देश के किसी राज्य में कोई प्राकृतिक आपदा या संकट आई, तब-तब प्रदेशवासियों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष या अन्य माध्यमों के जरिए खुले दिल से सहयोग किया है. विपदा में पीड़ित की मदद करना राजस्थान की महान परंपरा रही है, जिस पर हम सभी को गर्व है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details