राजस्थान

rajasthan

बजट से पहले सीएम अशोक गहलोत ने खोला राहत का पिटारा, बेरोजगारों को दिया ये खास तोहफा...

By

Published : Feb 4, 2021, 10:23 PM IST

गहलोत सरकार ने कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा-2018 के चयनित 603 अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के हित में अतिरिक्त पदों पर नियुक्ति के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. अब इन अभ्यर्थियों को विभाग आवंटित कर जल्द ही नियुक्ति दी जाएगी.

ashok gehlot,  junior assistant recruitment examination-2018
अशोक गहलोत

जयपुर.राज्य सरकार ने कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा-2018 के चयनित 603 अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के हित में अतिरिक्त पदों पर नियुक्ति के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. अब इन अभ्यर्थियों को विभाग आवंटित कर जल्द ही नियुक्ति दी जाएगी.

प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रस्ताव के अनुसार जिन अतिरिक्त पदों पर नियुक्ति दी जानी है उनमें सामान्य वर्ग के 105, अन्य पिछड़ा वर्ग के 436, अनुसूचित जनजाति के 38, अनुसूचित जाति के 12 तथा अति पिछड़ा वर्ग के 6 पद शामिल हैं. मुख्यमंत्री के इस निर्णय से संशोधित अर्थना के कारण नियुक्ति से वंचित हो रहे अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी और उन्हें विज्ञापित पदों के अनुरूप नियुक्ति मिल सकेगी.

पढ़ें:दिशा की पहली बैठक में CM गहलोत का निर्देश...स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल और रोजगार से जुड़ी योजनाओं पर हो मिशन मोड में का

गहलोत सरकार प्रदेश के अस्पतालों में हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर जल्द ही योग्य एवं दक्ष अभ्यर्थियों की सीधी भर्ती करेगी. मुख्यमंत्री ने इसके लिए हॉस्पिटल केयर टेकर के पद की शैक्षणिक योग्यता में संशोधन के लिए मंत्रिमण्डलीय ज्ञापन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, हॉस्पिटल केयर टेकर का पद राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम, 1965 में सम्मिलित है. इन सेवा नियमों में संशोधन कर हॉस्पिटल केयर टेकर के पद पर सीधी भर्ती के लिए योग्यता अस्पताल प्रबंधन अथवा अस्पताल प्रशासन अथवा हॉस्पिटल एण्ड हेल्थ केयर मैनेजमेन्ट में एमबीए अथवा दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा करने का प्रस्ताव है.

गौरतलब है कि वर्तमान में इस पद के लिए केवल पैरा मेडिकल अथवा नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त ऐसे कार्मिक योग्य हैं, जिन्होंने वर्ष 1987 से पहले एक वर्ष का कोर्स किया हो. उक्त योग्यताधारी अभ्यर्थी नहीं मिलने की स्थिति में हॉस्पिटल केयर टेकर के अधिकतर पद रिक्त चल रहे हैं. सीधी भर्ती के लिए योग्यता में संशोधन के बाद हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर भर्ती हो सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details