राजस्थान

rajasthan

जयपुर: रामबाग सर्किल को ट्रैफिक लाइट फ्री बनाने के लिए की जा रही क्लोवर लीफ की प्लानिंग

By

Published : Mar 9, 2021, 7:35 PM IST

जयपुर के मुख्य चौराहों पर यातायात भार को कम करने के लिए जेडीए नए प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है. रामबाग सर्किल को ट्रैफिक लाइट फ्री बनाने का प्रोजेक्ट भी इन्हीं में से एक है. जिसकी प्री-फिजिबिलिटी हुई है और जल्द ही डीपीआर तैयार की जाएगी. इसके साथ ही यहां क्लोवर लीफ बनाया जाना प्रस्तावित है.

jaipur news, rajasthan news, जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज
रामबाग सर्किल को ट्रैफिक लाइट फ्री बनाने के लिए की जा रही क्लोवर लीफ की प्लानिंग

जयपुर.शहर के सात प्रमुख चौराहों और तिराहों को ट्रैफिक लाइट फ्री करने की योजना पर जयपुर विकास प्राधिकरण काम कर रहा है. इसके लिए प्रत्येक चौराहे को रीडिजाइन कर ओवर ब्रिज, अंडरपास, मल्टीलेवल एलिवेटेड रोड और क्लोवरलीफ का निर्माण किया जाएगा. ये डिजाइन इस तरह तैयार होगा कि चौराहों पर ट्रैफिक लाइट की जरूरत ही ना पड़े, और वाहन बिना रुके निकल जाए.

रामबाग सर्किल को ट्रैफिक लाइट फ्री बनाने के लिए की जा रही क्लोवर लीफ की प्लानिंग

इस संबंध में बीते दिनों यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मौके का जायजा लिया था. जिन चौराहों को रीडिजाइन कर ट्रैफिक लोड कम किया जाएगा, उनमें से एक रामबाग सर्किल है. यहां टोंक रोड से अंबेडकर सर्किल और अंबेडकर सर्किल से टोंक रोड के लिए क्लोवरलीफ, अजमेरी गेट से टोंक फाटक और जेडीए से अंबेडकर तक क्लोवरलीफ के नीचे से सीधा रास्ता निकाला जाना प्रस्तावित है. इस संबंध में जेडीसी गौरव गोयल ने बताया कि रामबाग सर्किल पर यातायात का दबाव ज्यादा रहता है.

वहां कंसल्टेंट्स की ओर से ट्रैफिक सॉल्यूशन की प्लानिंग की जा रही है. ताकि वहां रेड लाइट हटाई जा सके और हैसल फ्री मैनर में ट्रैफिक का मूवमेंट हो सके. उन्होंने बताया कि अभी इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट की प्री-फिजिबिलिटी हुई है.

पढ़ें:अजमेर-ब्यावर रिश्वत मामला: एसीबी ने दलाल कैलाश कुमावत को भेजा जेल

इसके बाद डीपीआर तैयार होगी. डीपीआर बनने के बाद रोड स्टडी, ट्रैफिक स्टडी और इंजीनियरिंग के मेजरमेंटट होंगे. उसी के बाद प्रोजेक्ट का सही खाका निकल कर सामने आएगा. बता दें कि रामबाग सर्किल के अलावा B2 बायपास, चौमूं हाउस सर्किल, सिविल लाइन, जेडीए सर्किल, ओटीएस तिराहा और लक्ष्मी मंदिर तिराहा पर क्लोवरलीफ और अंडर पास बनाने के अलावा मॉडर्न डिजाइन के मॉन्यूमेंट लगाए जाने का प्रपोजल बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details