राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Corona Effect : रामनवमी पर सूने रहे राम मंदिर, ना पहुंचे श्रद्धालु, ना बड़े आयोजन हुए

चैत्र नवमी को मंदिरों में इस बार श्री राम जन्मोत्सव के आयोजन नहीं हो सके. हालांकि कुछ राम मंदिरों के कपाट जरूर खुले. आरती भी हुई. लेकिन महंत परिवार के इक्का-दुक्का श्रद्धालु ही इस दौरान मौजूद रहे. बाकी मंदिरों के अंदर और बाहर सन्नाटा ही पसरा रहा.

By

Published : Apr 2, 2020, 5:11 PM IST

Updated : Apr 2, 2020, 5:47 PM IST

corona virus effects, corona virus, राजस्थान के दर्शनीय स्थल, राजस्थान की खबर, कोरोना का असर, corona effect in rajasthan
भारत का एकमात्र ब्रह्मराम मंदिर

जयपुर. अयोध्या से लेकर छोटी काशी जयपुर तक इस बार रामनवमी पर्व भव्य तरीके से मनाया जाना था. लेकिन मंदिरों तक जाने वाले रास्तों पर जवानों की तैनाती और देश में लॉकडाउन के चलते ना तो श्रद्धालु मंदिरों तक पहुंच पाए, और ना ही कोई बड़ा आयोजन हो सका.

भारत का एकमात्र ब्रह्मराम मंदिर

ईटीवी भारत जयपुर के ब्रह्म राम मंदिर पहुंचा, जहां हर साल रामनवमी पर श्रद्धालुओं का जमघट लगा रहता था. जहां सूर्य की पहली किरण के साथ हवन यज्ञ शुरू होता था. जो सूर्य की आखिरी किरण के साथ संपूर्ण हुआ करता था. जहां हजारों श्रद्धालुओं के लिए रामनवमी पर भोजन प्रसादी का आयोजन हुआ करता था. उसी ब्रह्मराम मंदिर के अंदर और बाहर सन्नाटा पसरा हुआ था.

भारत का एकमात्र ब्रह्मराम मंदिर

यह भी पढ़ें-भरतपुर में सामने आया पहला Corona Positive केस, दिल्ली मरकज से लौटा था बुजुर्ग

भगवान का अभिषेक और आरती हुई

मंदिर परिसर के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों की माने, तो यहां रामनवमी पर मेले सा माहौल हुआ करता था. लेकिन क्षेत्रीय लोगों ने कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझते हुए प्रशासन की व्यवस्था बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वहीं अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12 बजे मंदिर में भगवान का अभिषेक, श्रृंगार और आरती की गई. इस दौरान यहां सिर्फ महंत परिवार के इक्का-दुक्का श्रद्धालु ही मौजूद रहे.

ना पहुंचे श्रद्धालु ना हुए बड़े आयोजन

भारत का एकमात्र ब्रह्मराम मंदिर

यहां के पुजारी ने बताया कि ये भारत का एकमात्र ब्रह्मराम मंदिर है. जहां भगवान राम भक्त हनुमान के साथ विराजमान हैं. इस बार कोरोना संक्रमण के चलते सिर्फ दोपहर में आरती की गई है और कोई आयोजन नहीं किया जा रहा. वहीं श्रद्धालुओं ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर मंदिर परिसर में कोई आयोजन नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें-चूरू आए तबलीगी जमात के 7 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले, पूरे जिले में लगाया कर्फ्यू

40 साल में होगा पहली बार

हालांकि भक्त भगवान के दर्शन कर सकें, इसलिए राम मंदिरों में दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था भी की गई है. वहीं 40 साल में ये पहली बार होगा, जब भगवान श्रीराम की शोभायात्रा भी नहीं निकलेगी.

Last Updated : Apr 2, 2020, 5:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details