राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

चाइल्ड लाइन संस्था ने पुलिस के सहयोग से मुक्त कराए 17 बाल श्रमिक, 1 आरोपी गिरफ्तार

चाइल्ड लाइन संस्था ने शुक्रवार को पुलिस के सहयोग से 17 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया है. इस दौरान पुलिस ने एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है. सभी बच्चे बिहार के बताए जा रहे हैं.

By

Published : Dec 4, 2020, 10:10 PM IST

Jaipur News,  Child Line Institution Action
चाइल्ड लाइन संस्था ने पुलिस के सहयोग से मुक्त कराए 17 बाल श्रमिक

जयपुर.राजधानी जयपुर के मुहाना थाना इलाके में शुक्रवार को चाइल्ड लाइन 1098 के सदस्यों द्वारा पुलिस के सहयोग से एक संयुक्त कार्रवाई करते हुए 17 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया गया. इसके साथ ही मौके से एक आरोपी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मुक्त करवाए गए सभी बच्चे बिहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

17 बाल श्रमिक मुक्त

जानकारी के अनुसार बच्चों से एक कपड़ा कारखाने में बटन स्टिचिंग का कार्य करवाया जा रहा था. चाइल्ड लाइन 1098 के सदस्यों को कारखाने में बाल श्रम कराने की सूचना मिली, जिस पर टीम के सदस्यों ने सूचना का सत्यापन करने के बाद शुक्रवार को बाल श्रमिकों को मुक्त करवाने की कार्रवाई को अंजाम दिया.

पढ़ें-अजमेर में अतिक्रमण हटाने गए दस्ते पर पथराव, दो आरोपी गिरफ्तार

चाइल्ड लाइन 1098 के टीम सदस्य विष्णु पांडे ने बताया कि हाजिया वाला आनंदा सिटी के सामने सांगानेर में एक कपड़ा फैक्ट्री में बाल श्रम कराने की सूचना प्राप्त हुई, जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा सूचना का सत्यापन किया गया और कारखाने में बच्चों को बाल श्रम करते हुए पाया गया. इसके बाद चाइल्ड लाइन 1098 के सदस्यों ने मुहाना थाना पुलिस के सहयोग से कारखाने में दबिश देते हुए 17 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया.

वहीं, पुलिस ने मौके से बाल श्रम कराने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. मुक्त करवाए गए सभी बच्चे बिहार के रहने वाले हैं जिन्हें तस्करों द्वारा जयपुर लाने के बाद ठेकेदारों के माध्यम से कारखाने में काम करने के लिए भेजा गया है. मुक्त करवाए गए बच्चों से सुबह 5 बजे से लेकर रात 12 बजे तक कपड़ों में बटन स्टिचिंग का काम करवाना पाया गया है. फिलहाल, इस पूरे प्रकरण में गिरफ्तार किए गए आरोपी से पूछताछ की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details