राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नाबालिग से दुष्कर्म मामले में बाल आयोग अध्यक्ष ने लिया संज्ञान, बच्ची से की मुलाकात

राजधानी में एक नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने पीड़िता से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने आश्वासन दिया कि मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Aug 30, 2020, 4:42 PM IST

Minor misdemeanor case,  Children Commission Chairman News
दुष्कर्म मामले में बाल आयोग अध्यक्ष ने लिया संज्ञान

जयपुर. राजधानी के गांधी नगर थाना इलाके में दुष्कर्म की शिकार हुई नाबालिग बच्ची से रविवार को बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने मुलाकात की. आयोग अध्यक्ष बालिका से मिलने बालिका गृह पहुंची, जहां मासूम पीड़िता काफी डरी और सहमी हालात में थी. इस दौरान संगीता बेनीवाल ने बालिका से बात कर उसे विश्वास में लिया और पूरी घटना की जानकारी जानी.

दुष्कर्म मामले में बाल आयोग अध्यक्ष ने लिया संज्ञान

उसके बाद पीड़िता को पुलिस के समक्ष बयान देने के लिए कहा लेकिन बालिका सहमी होने के कारण बयान नहीं दिए. बाल आयोग अध्यक्ष ने बालिका को महिला मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराने के लिए कहा. रविवार को पीड़िता की मेडिकल जांच, प्रेग्नेंसी जांच और कोरोना जांच भी करवाई गई. वहीं, बच्ची ने आयोग अध्यक्षा को अपनी व्यथा बताई. मासूम ने बताया कि उसे माता-पिता के पास घर जाना है, लेकिन उसे यह डर भी है कि आरोपी उसके पड़ोसी ही हैं. ऐसे में उसके साथ मारपीट हो सकती है या उसे डराया धमकाया जाए.

पढ़ें-नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फरार चल रहा आरोपी हरियाणा से गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

वहीं, आयोग अध्यक्ष ने पीड़िता को कहा कि यदि उसे किसी प्रकार भी कोई परेशानी हो तो वो सीधे उन्हें कॉल करें. साथ ही विश्वास दिलाया कि कोई भी उसके साथ किसी प्रकार की मारपीट नहीं करेगा. पुलिस प्रशासन को इसके लिए विशेष रूप से निर्देश भी दिए हैं. इसके अलावा सीडब्ल्यूसी को भी निर्देश दिए है कि बच्ची के मेडिकल जांच होने के पश्चात तुरंत उसे अपने माता-पिता के पास घर जाने की व्यवस्था की जाए.

अध्यक्ष ने खुद बालिका के माता-पिता और पड़ोसियों से भी काउंसलिंग करके उन्हें भी समझाया कि बालिका के साथ किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं बनाया जाए. उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रशासन और पुलिस की ओर से मामले की पूर्ण निष्पक्ष जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details