राजस्थान

rajasthan

National Jamboree: मुख्य सचिव ने स्काउट गाइड कमिश्नर बनते ही पाली में की राष्ट्रीय जंबूरी की तैयारी

By

Published : Dec 17, 2021, 6:12 PM IST

राष्ट्रीय जंबूरी मुख्य सचिव के गृह जिले पाली (National Jamboree in pali) के रोहट क्षेत्र में होगी. नवंबर-दिसंबर 2022 में होने वाली जंबूरी के स्थान चयन को लेकर मुख्य सचिव ने जयपुर में बैठक ली. बैठक में पाली जिले के रोहट क्षेत्र को चुना. खास बात ये कि मुख्य सचिव स्काउट गाइड के कमिश्नर बनने के साथ ही राष्ट्रीय जंबूरी को अपने गृह जिले पाली में ले गए हैं.

National Jamboree for scout guides
मुख्य सचिव निरंजन आर्य की बैठक

जयपुर. राजस्थान शासन सचिवालय (Rajasthan Government Secretariat news) में आज राष्ट्रीय जंबूरी (National Jamboree in pali) आयोजन की तैयारियों और स्थान चयन के संबंध में वर्चुअल बैठक हुई. बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि राष्ट्रीय जम्बूरी आयोजन स्काउट गाइड्स (National Jamboree for scout guides) को अनुशासित जीवन के साथ-साथ सहभागिता, नेतृत्व के गुण सिखाने का सशक्त माध्यम है.

मुख्य सचिव ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की स्काउट गाइड की जम्बूरी का राजस्थान में आयोजन कराना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की परिकल्पना है. राष्ट्रीय जम्बूरी का आयोजन माह नवम्बर-दिसम्बर 2022 में किया जाना प्रस्तावित है. आर्य ने कहा कि जम्बूरी का आयोजन पाली जिले के रोहट क्षेत्र में आयोजित किया जाना है.

पढ़ें.Public Hearing in Rajasthan PCC: शिकायतों के निवारण में मंत्रियों ने दिखाई कोताही तो पड़ेगी भारी, खराब परफॉर्मेंस पर जा सकता है मंत्री पद

इस राष्ट्रीय जम्बूरी में लगभग 30 हजार प्रतिभागियों के भाग लेने का अनुमान है. मुख्य सचिव ने जम्बूरी के लिए स्थान का चयन तथा पानी, बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. बैठक में भूमि, पानी, बिजली से संबंधित विभागों तथा रीको के अधिकारियों सहित पाली जिले के जिला कलक्टर और अन्य संबंधित विभागों के उच्च अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल रहे.

सीएस के रिटायरमेंट के बाद होगी जम्बूरी

बता दें कि मुख्य सचिव निरंजन आर्य जनवरी 2022 में रिटायर हो रहे हैं. निरंजन आर्य मूलरूप से पाली जिले से हैं. वे हाल ही में स्काउट गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर के पद पर भी निर्विरोध चुने गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details