राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 9, 2020, 10:21 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान : मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य ने ली समीक्षा बैठक, समय पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश

मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य ने सोमवार को वीसी के जरिए विभागों के सचिवों के साथ लम्बित भर्तियों के संबंध में समीक्षा बैठक ली. समीक्षा बैठक में राजस्थान लोक सेवा आयोग और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे.

जयपुर मुख्य सचिव की समीक्षा बैठक, Jaipur Chief Secretary Review Meeting
जयपुर मुख्य सचिव की समीक्षा बैठक

जयपुर. मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य ने सोमवार को वीसी के जरिए विभागों के सचिवों के साथ लम्बित भर्तियों के संबंध में समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं, राज्य सेवाओं और अधीनस्थ सेवाओं की भर्ती कैलेंडर के अनुसार समय से पूरी हों. संघ लोक सेवा आयोग की तरह ही समय पर भर्ती विज्ञापन निकले, नियमित परीक्षा हो और साक्षात्कार भी समय पर हों. जिससे किसी भी स्तर पर भर्तियां लंबित नहीं रहें.

समीक्षा बैठक में राजस्थान लोक सेवा आयोग और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे. मुख्य सचिव ने कहा कि आरपीएससी और आरएसएसबी कैलेंडर के हिसाब से समय पर भर्तियां पूरी करें. किसी भी विभाग द्वारा भर्ती की अभ्यर्थना भेजे जाने के बाद परीक्षा आयोजित होने और परिणाम जारी होने में ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए.

मुख्य सचिव ने कहा कि न्यायिक प्रक्रिया के कारण रुकी हुई भर्तियों के प्रकरणों की प्रभावी पैरवी की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग द्वारा न्यायालयों में अपना पक्ष मजबूती से रखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि भर्तियों के कोर्ट में अटकने के कारण कई बार अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है.

पढे़ंःगुर्जर आंदोलन पर बोले भंवर जितेंद्र सिंह- सरकार लगातार बातचीत के जरिए हल निकालने की कोशिश कर रही है

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिले और भर्तियों की प्रक्रिया किसी भी स्तर पर लंबित नहीं रहे. उन्होंने सभी विभागों के सचिवों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग में भर्तियों की स्थिति नियमित रूप से अपडेट करते रहें, जिससे वस्तु स्थिति की जानकारी मिलती रहे. आर्य ने राज. लोक सेवा आयोग की सचिव सुश्री शुभम चौधरी और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव मुकुट बिहारी से भी कहा कि वे उनके स्तर पर लम्बित भर्तियों की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें. मुख्य सचिव के साथ बैठक में कार्मिक विभाग के शासन सचिव हेमन्त कुमार गेरा उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details