राजस्थान

rajasthan

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने ली वन विभाग की समीक्षा बैठक

By

Published : Nov 23, 2020, 10:20 PM IST

जयपुर में सोमवार को मुख्य सचिव ने वीसी के जरिए वन विभाग की समीक्षा बैठक ली. बैठक में सचिव ने बजट घोषणाओं का समय अनुसार क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के साथ ही राज्य में पौधारोपण के लिए लाए जाने वाली दरों का अन्य राज्यों से तुलनात्मक अध्ययन करने निर्देश दिए.

Chief Secretary took meeting in Jaipur, जयपुर में वन विभाग की समीक्षा बैठक
जयपुर में वन विभाग की समीक्षा बैठक

जयपुर.मुख्य सचिव निरंजन आर्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर लगातार सभी विभागों के साथ में बैठक कर रहे हैं. इस कड़ी में सोमवार को मुख्य सचिव ने वीसी के जरिए वन विभाग की समीक्षा बैठक ली. बैठक के दौरान विभाग द्वारा बजट घोषणाओं का समय अनुसार क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के साथ ही राज्य में पौधारोपण के लिए लाए जाने वाली दरों का अन्य राज्यों से तुलनात्मक अध्ययन करने निर्देश दिए.

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि विभाग राज्य में जलवायु परिवर्तन और परिस्थितियों के नियंत्रण को सुनिश्चित करता है. ऐसे में विभाग को अधिक सक्रिय और संगठित होकर कार्य करना चाहिए. उन्होंने कहा कि पौधारोपण करते समय पौधा लगाने से लेकर वितरण तक हर आंकड़ा विभाग के पास होना चाहिए.

बैठक में वन विकास निगम, राजस्थान राज्य वन सलाहकार परिषद, नरेगा कन्वर्जन के कार्य, पशु चिकित्सकों के अतिरिक्त पदों का सृजन सहित विभिन्न विभागीय गतिविधियों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि सरिस्का शेत्र में गांव के स्वैच्छिक विस्थापन की कार्रवाई त्वरित की जाए.

पढे़ं-Corona Positive होने के बाद चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा RUHS में भर्ती, पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ के सामने वाले रूम में किए गए शिफ्ट

बैठक में प्रमुख शासन सचिव श्रया गुहा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभाग की योजना का प्रगति वार वितरण दिया. उन्होंने इको टूरिज्म पॉलिसी, औषधीय पौधे, विभाग द्वारा e-governance हेतु किए जा रहे प्रयास, विभाग के रिक्त भर्तियों सहित विभिन्न विषयों और नवाचारों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी. बैठक में प्रमुख प्रधान वन संरक्षक श्रुति शर्मा, सचिव पर्यावरण विभाग डीएन पांडे सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details