राजस्थान

rajasthan

अंग प्रत्यारोपण करने वाली टीम को मुख्यमंत्री ने दी बधाई, अंगदान मृत्यु के बाद भी अंगदाता को गौरवान्वित करता है - मुख्यमंत्री

By

Published : Feb 3, 2021, 10:37 PM IST

जयपुर में स्थित सवाई मानसिंह चिकित्सालय में एक सप्ताह में दूसरी बार सफलतापूर्वक अंग प्रत्यारोपण करने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी और अंग प्रत्यारोपण करने वाले चिकित्सकों की पूरी टीम को बधाई दी है.

Chief Minister Ashok Gehlot, एसएमएस मेडिकल कॉलेज
अंग प्रत्यारोपण करने वाली टीम को मुख्यमंत्री ने दी बधाई

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह चिकित्सालय जयपुर की ओर से एक सप्ताह में दूसरी बार सफलतापूर्वक अंग प्रत्यारोपण करने पर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी और अंग प्रत्यारोपण करने वाले चिकित्सकों की पूरी टीम को बधाई दी है.

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि देशभर में प्रतिवर्ष हजारों मरीजों की मृत्यु शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के कार्य करना बंद करने से हो जाती है. ऐसे में सही समय पर अंग प्रत्यारोपित कर गंभीर बीमारियों से जुझ रहे कई मरीजों को जीवनदान दिया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि अंगदान महादान है. अंगदान कर दूसरों का जीवन बचाना मृत्यु के बाद भी अंगदाता और उसके परिजनों को गौरवान्वित करता है. ये सकारात्मक संदेश आज समाज के हर व्यक्ति तक पहुंचाने की जरूरत है ताकि ब्रेनडेड घोषित किए गए मरीज के परिजन समय पर उस मरीज के अंगों को दान करने के लिए मोटिवेट हो सकें.

उल्लेखनीय है कि सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती 14 वर्षीय विशाल के ब्रेन डेड घोषित होने के बाद डॉक्टरों की समझाइश से अंगदान के बाद विशाल की दो किडनी एसएमएस अस्पताल में ही जरूरतमंदों को लगाई गई. मरीज का लीवर महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल, जयपुर भेजा गया जबकि दोनों फेफडे और हृदय चार्टर्ड विमान से चेन्नई भेजे गए जहां उनका सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया गया.

पढ़ें-जयपुर : सरपंच के अपहरण का मामला, इनामी बदमाश हुआ गिरफ्तार

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य व सोटो के चेयरमैन डॉ सुधीर भंडारी ने बताया कि राज्य में कार्यरत स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन की टीम डॉ. अमरजीत मेहता, डॉ. मनीष शर्मा, डॉ. अजीत सिंह और रोशन बहादुर और सवाई मानसिंह अस्पताल के ट्रांसप्लांट को-ऑर्डिनेटर्स के अथक प्रयासों से विशाल के परिवारजन को अंगदान के लिए प्रेरित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details