राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जानिए कौनसी पांच सितारा सुविधाओं युक्त होगा आपके विधायक का नया आवास, मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

राजधानी में विधायकों के लिए नए विधायक आवास का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिलान्यास किया. सारी सुख-सुविधाओं से लैस ये आवास 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद विधायकों को दिए जाएंगे.

By

Published : Aug 11, 2021, 3:26 PM IST

MLA Residence in jaipur, जयपुर में विधायक आवास
पांच सितारा सुविधाओं से युक्त होगा विधायकों का नया आवास

जयपुर. राजधानी में तैयार हो रहे नए विधायक आवास यानी एमएलए क्वार्टर का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऑनलाइन कार्यक्रम में बुधवार दोपहर को शिलान्यास किया. राजस्थान विधानसभा के पश्चिम द्वार के ठीक सामने मौजूद जगह पर नई तकनीकी के साथ आधुनिक सुख-सुविधाओं से सुसज्जित विधायक आवास, आसान भाषा में समझाया जाए तो 4 BHK फ्लैट होने के बावजूद पांच सितारा सुख सुविधा युक्त होंगे.

पढ़ेंःझालावाड़ में लगा 'वसुंधरा राजे गो बैक' का नारा, दिखाए गए काले झंडे

करीब 266 करोड़ रुपए की लागत से 160 फ्लैट यहां पर बनाए जाएंगे. मतलब एक फ्लैट के ऊपर आने वाली लागत करीब 1 करोड़ 66 लाख रुपए होगी. इस 8 मंजिला इमारत में कुल 8 टावर बनाए जाएंगे, जिनमें प्रत्येक की ऊंचाई 28 मीटर के करीब होगी. बताया जा रहा है कि 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद चुनकर आने वाले विधायकों को इन फ्लैट में रहने का मौका मिलेगा.

MLA क्वार्टर में होंगी ये सुविधाएं

विधानसभा के नजदीक विधायक नगर पश्चिम में बने 54 विधायक आवासों को तोड़कर 160 फ्लैट बनाने का काम शुरू हो चुका है. यहां बनने वाले विधायकों के फ्लैट को कुल 3208 वर्ग फीट में तैयार किया जा रहा है. इन फ्लैट्स में कई लग्जरी सुविधाएं मौजूद होंगी. फ्लैट में 4 बेडरूम, एक ड्राइंग रूम, एक डाइनिंग रूम, एक बड़ी रसोई, एक एंट्री लॉबी, एक स्टोर और हर कमरे में अटैच बाथरूम तो होगा ही, साथ ही 1 घरेलू सहायक का कमरा भी होगा.

जहां तक सवाल आधुनिक सुविधाओं की है, तो इस जगह क्लब हाउस, स्विमिंग पूल, इनडोर/आउटडोर गेम हॉल जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी. इस विधायक कैंपस में 12 कमरों का एक गेस्ट हाउस भी बनाया जाएगा. इन आवासों के निर्माण के लिए जेडीए जालूपुरा और विधायक नगर पूर्व की जमीन बेचकर हासिल की गई धनराशि हाउसिंग बोर्ड को उपलब्ध कराएगा.

जनता और सरकार के बीच कम होगा फासला

जयपुर में विधानसभा के पश्चिमी द्वार के सामने तैयार हो रही विधायक आवास की जयपुर रेलवे स्टेशन से दूरी लगभग 3 किलोमीटर होगी. तो सिंधी कैंप बस अड्डे से ये करीब ढाई किलोमीटर की दूरी पर होगा. वहीं, दुर्गापुरा और गांधीनगर स्टेशन भी इन विधायक आवास से नजदीक ही होंगे. ऐसे में अंबेडकर सर्किल से चंद कदमों की दूरी और s.m.s स्टेडियम के ठीक सामने वाले साइड में ये विधायक आवास होंगे.

यहां से सचिवालय महज आधा किलोमटर की दूरी पर और हाईकोर्ट करीब 300 मीटर की दूरी पर मौजूद रहेगा, जबकि सेंट्रल पार्क भी 500 मीटर के दायरे में होगा. इस तरह से मौके की जगह पर विधायक आवास होने के साथ-साथ जनता को अपने जनप्रतिनिधियों से मिलने में आसानी हो, इस बात का भी ख्याल इन आवास को तैयार करने में रखा गया है.

विधायक और जनता के बीच संवाद भी होगा आसान

विधायकों के बहुमंजिले आवास परिसर में प्रत्येक टॉवर में ग्राउंड फ्लोर पर आगुंतकों के लिए भव्य लॉबी एरिया और एक बड़ा और छोटा मीटिंग हॉल होगा. इसी तरह यहां रहने वाले परिवारों के लिए मल्टीपरपज पार्टी हॉल भी होगा. यहां रहने वाले विधायक अपने क्षेत्र की जनता के साथ-साथ मीडिया से भी इन मीटिंग हॉल में मुलाकात कर सकेंगे. प्रत्येक टॉवर में निवासियों के लिए दो लिफ्ट और एक लिफ्ट घरेलू सहायकों के लिए होगी.

पढ़ेंःमंत्रिमंडल विस्तार में हो रही देरी पर बोले राठौड़, कहा- बहुत से लोगों की जैकेट और शेरवानी टंगी की टंगी रह गई

इन विधायक आवास परिसर में 1200 वाहनों की क्षमता वाली दो मंजिला भूमिगत पार्किंग बनाई जाएगी. एक मंजिल पर 600 चौपहिया वाहन क्षमता वाली पार्किंग होगी और दूसरी मंजिल पर 600 दोपहिया वाहन की क्षमता वाली पार्किंग का निर्माण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details