राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

संकट की घड़ी में उद्योगों को देंगे संबल, निवेशकों के लिए बनाएंगे टास्क फोर्स : CM गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्यमियों से संवाद किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि निवेशकों को उचित माहौल देने के लिए टास्क फोर्स बनाएंगे. साथ ही सरकार वो सभी प्रयास करेगी जिससे उद्योगों को संबल मिल सके.

By

Published : May 8, 2020, 8:17 AM IST

Updated : May 8, 2020, 8:24 AM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, Rajasthan News
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उद्यमियों के साथ किया संवाद

जयपुर. कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन ने उद्योगों पर खासा असर डाला है. उद्योगों को गति देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को उद्योग जगत के लोगों के साथ मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. बैठक में सातों संभागों के उद्योग जगत के लोग शामिल हुए.

उद्यमियों से संवाद के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण उद्योगों को हो रही तकलीफ का एहसास सरकार को है. संकट की इस घड़ी में सरकार उद्यमियों के साथ खड़ी है और उद्योगों को संबल देने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण दुनियाभर के निवेशक भारत में संभावनाएं तलाश रहे हैं. ऐसे में उनके लिए राजस्थान बेहतर डेस्टिनेशन बन सकता है. सरकार जल्द टास्क फोर्स गठित कर निवेशकों को उचित वातावरण प्रदान करने का काम आगे बढ़ाएगी, जिससे राज्य में अर्थव्यवस्था जल्द से जल्द पटरी पर लौट सके और श्रमिक रोजगार से जुड़ सकें.

पढ़ें:विदेश में फंसे छात्रों से विदेश राज्य मंत्री और BJP प्रदेशाध्यक्ष ने की बात, 7 दिन में वतन वापसी का दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में ज्यादातर औद्योगिक गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिल गई है. इनमें श्रमिकों की आवश्यकता बढ़ती जा रही है. श्रम विभाग ने भी श्रमिक संगठनों से कहा है कि वो श्रमिकों से अपील कर उन्हें रोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित करें. साथ ही सीएम गहलोत ने अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह को निर्देश दिए कि अंतर्राज्यीय सीमा सील करने के कारण भिवाड़ी के उद्यमियों एवं श्रमिकों को आवागमन में आ रही बाधाओं को दूर करें.

पढ़ें:कोरोना का असर: कोलकाता में बैठे राजस्थान के प्रवासी परिवार ने ऑनलाइन करवाया नामकरण संस्कार

इस दौरान मुख्यमंत्री से पाली, बालोतरा, भिवाड़ी, बाडमेर, भीलवाड़ा सहित अन्य स्थानों के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी संवाद किया. बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) निरंजन आर्य, शासन सचिव (श्रम) नीरज के पवन, रीको के प्रबंध निदेशक आशुतोष एटी पेंडनेकर, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

केंद्र सरकार से प्रोत्साहन पैकेज की मांग...
मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के कारण राज्य सरकारों के राजस्व पर बुरा असर पड़ा है. केंद्र सरकार एक बड़ा आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज दे, जिससे राज्यों के हालात सुधरें और उद्योगों को राहत मिल सके. अमेरिका सहित विभिन्न देशों में सरकारों ने आर्थिक पैकेज घोषित किया है. हमने भी केंद्र से इस पर विचार की मांग की है.

एहतियात के साथ कार्य करने का दिया सुझाव...
सीएम गहलोत ने कहा कि बड़ी संख्या में औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं. उद्यमी इकाइयों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उत्पादन गतिविधियां जारी रखें. उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी श्रमिक के पॉजीटिव पाए जाने पर उद्यमी पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. लेकिन, जीवन की रक्षा को ध्यान में रखते हुए वो एहतियात के साथ कार्य करें.

अब तक फिर से 2 लाख श्रमिक उद्योगों से जुड़े...
उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि करीब दो लाख श्रमिक राज्य में औद्योगिक गतिविधियों से फिर जुड़ गए हैं. सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द से सभी औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन शुरू हो, जिससे श्रमिकों का पलायन रूके और आर्थिक हालात सुधरें. वहीं, उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन बामनिया ने कहा कि उद्योग जगत लॉकडाउन के कारण परेशानियों से गुजर रहा है. राज्य सरकार उन्हें राहत देने के लिए सभी प्रयास कर रही है.

उद्यमियों के सुझावों पर उचित निर्णय का आश्वासन...
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि उद्यमियों की दिक्कतों को दूर करने के लिए सरकार लगातार उनसे संवाद कर सकारात्मक निर्णय ले रही है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मिले सुझावों पर उचित निर्णय लिए जाएंगे. अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग सुबोध अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन 10 से 15 हजार श्रमिक काम पर लौट रहे हैं, जो अच्छा संकेत है.

Last Updated : May 8, 2020, 8:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details