राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मुख्यमंत्री ने की आमजन से अपील... पक्षियों से इंसानों में फैल सकता है बर्ड फ्लू, रहें सावधान!

राजस्थान में पांव पसार रहे बर्ड फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए आमजन से अपील की है. उन्होंने लिखा कि प्रवासी पक्षियों से आए H5N1 एवं H5N8 वायरस के कारण राजस्थान समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैल रहा है, जिससे पक्षियों की मौत हो रही है. बर्ड फ्लू पक्षियों से इंसानो में फैल सकता है, इसलिए आमजन को भी सावधान रहने की आवश्यकता है.

By

Published : Jan 9, 2021, 5:51 PM IST

bird flu in Rajasthan, Ashok Gehlot appeal regarding bird flu
मुख्यमंत्री ने की आमजन से अपील

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रवासी पक्षियों से आए H5N1 एवं H5N8 वायरस के कारण राजस्थान समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैल रहा है, जिससे पक्षियों की मौत हो रही है. बर्ड फ्लू पक्षियों से इंसानो में फैल सकता है, इसलिए आमजन को भी सावधान रहने की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए प्रदश की जनता से सावधान रहने की अपील की है. सीएम गहलोत ने लिखा कि प्रदेश सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए हैं. पक्षीपालक बिना पीपीई किट पहने अपने पक्षियों के बीच ना जाएं. किसी भी पक्षी की मृत्यु होने पर पशुपालन विभाग के नियंत्रण कक्ष को 0141-2374617 पर सूचना दें. पक्षियों को दाना डालने वाले लोग भी सावधानी बरतें और पक्षियों के पास ना जाएं. मृत पक्षी दिखने पर नियंत्रण कक्ष को सूचित करें.

पढ़ें-कांग्रेस कार्यकारिणी के 39 पदाधिकारियों को जिले आवंटित, उपाध्यक्षों को बनाया संभाग प्रभारी

बता दें कि प्रदेश में करीब एक दर्जन से अधिक जिलों में बर्ड फ्लू के संक्रमण मिले हैं. जिसके बाद पशुपालन विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी किया हुआ है. हालांकि अभी इसका असर कौओं में दिखा है. पोल्ट्री फार्म में इस तरह के कोई संक्रमण के मामले अभी तक नहीं मिले हैं.

राजस्थान में खनन क्षेत्र की अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में खनन क्षेत्र की अपार संभावनाओं पर विचार के लिए आज चेयरमैन, वेदान्ता समूह के साथ बैठक की जाएगी. बैठक में खनिज प्रबंधन, खनन नीति और इंवेस्टर फ्रेंडली एन्वायरमेंट जैसे विषयों पर चर्चा होगी. खनन क्षेत्र में विकास से प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. प्रदेश की आय में इजाफा हो और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ें, इस आशा के साथ यह मीटिंग होगी.

किसान आंदोलन पर बोले गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट के जरिए किसान आंदोलन को लेकर कहा कि मुझे खुशी है कि खराब मौसम के बावजूद कांग्रेस का किसान बचाओ देश बचाओ सात दिवसीय कार्यक्रम सफल हो रहा है. यह बताता है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं और राजस्थान के आमजन की भावनाएं पूरी तरह से दिल्ली में आंदोलन कर रहे किसानों के साथ हैं. इससे पहले गहलोत ने केंद्र सरकार पर किसान नेताओं को वार्ता के लिए दिए जा रहे 7-7 दिन के वक्त पर भी तीखी प्रतिक्रिया दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details