राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

CM की अपील : पूरे देश में R factor 1.2 है, खत्म नहीं हुई दूसरी लहर...कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें, तीसरी लहर को न्योता न दें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocol) की पालना करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि तीसरी लहर (third wave) को आने से रोकने के लिए हमें सजग रहना होगा.

By

Published : Aug 4, 2021, 5:47 PM IST

corona infection,  Chief Minister Ashok Gehlot,  Chief Minister's Appeal
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अपील

जयपुर.कोरोना संक्रमण (corona infection ) की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. कई राज्यों में तीसरी लहर के संकेत देखने को मिल रहे हैं. इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने आमजन से कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocol) की सख्ती से पालना करने की अपील की है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के फैलने की स्थिति को जांचने का वैज्ञानिक पैमाना रिप्रोडक्टिव फैक्टर (reproductive factor) है. आर फैक्टर से पता चलता है कि एक संक्रमित मरीज कितने अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है. इस आर फैक्टर का 1 से नीचे रहने पर वायरस का प्रसार धीमा माना जाता है.

मुख्यमंत्री का ट्वीट

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल देश के आठ राज्यों और केन्द्र प्रशासित प्रदेशों में यह आर फैक्टर (R factor) 1 से अधिक है. पूरे देश में आर फैक्टर 1.2 है. यह दिखाता है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है. बीते दिनों में देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ रही है, यह चिंता का विषय है.

पढ़ें-कैसे जीतेंगे लड़ाई! तीसरी लहर मुहाने पर...राजस्थान में सिर्फ 14 फीसदी लोगों को ही लगी है वैक्सीन की दोनों डोज

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कई रिपोर्ट्स का दावा है कि अगस्त के आखिर तक भारत में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो जाएगी. राजस्थान में अभी स्थिति पूरी तरह काबू में है. प्रदेश में फिलहाल सिर्फ 220 एक्टिव केस हैं. यह संख्या लगातार कम हो रही है. यहां आर फैक्टर 0.5 है. प्रदेश में प्रतिदिन रोगियों की संख्या भी 10 से 50 के बीच है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस ने जिस तरह अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस आदि पश्चिमी देशों में दोबारा रफ्तार पकड़ी है, उसे देखकर पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. अभी हमें सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल की पालना कर तीसरी लहर को आने से रोकना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिल्कुल लापरवाही न करें, मास्क लगाएं, दो गज की दूरी का पालन करें और वैक्सीन (vaccine) लगवाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details