राजस्थान

rajasthan

कोरोना महामारी ने जीवन के प्रति हमारी सोच को बदला है: सीएम अशोक गहलोत

By

Published : Jun 27, 2020, 1:37 AM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित 'सुखी एवं समृद्ध जीवन' विषयक पांच दिवसीय कार्यशाला के ई-प्रमाण पत्र वितरण समारोह को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी ने हमारे जीवन जीने की सोच और तरीके को बदल दिया है.

Chief Minister addressed workshop, Bikaner Technical University, जयपुर न्यूज
मुख्यमंत्री ने कार्यशाला को संबोधित किया

जयपुर.सीएम गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा सुखी एवं समृद्ध जीवन विषयक पांच दिवसीय कार्यशाला में ई-प्रमाण पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी ने जीवन के प्रति हमारी सोच को बदला है. इसने भौतिकतावाद की ओर तेजी से बढ़ रहे हमारे कदमों को थामा है. यह उचित समय है कि, हम ऐसे विषयों पर चर्चा करें जिनसे सुखी और समृद्ध जीवन की तरफ बढ़ा जा सके. जब तक हम आदर्श जीवन मूल्यों को नहीं अपनाएंगे, हमारा जीवन खुशहाल नहीं हो सकता.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौती को हमने अवसर के रूप में लेते हुए हेल्थ सेक्टर को मजबूत किया है. इसी तरह के नवाचार हर क्षेत्र में किए जाएं. उन्होंने कहा कि आज अर्थव्यवस्था बेहद नाजुक दौर में है. लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है. हमें यह सोचना है कि जरूरतमंद लोगों को किस तरह संबल दिया जाए. इस दिशा में ऐसी कार्यशालाएं महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं. साथ ही ऐसे समय में लोगों को जागरूक करने में शिक्षाविदों, लेखकों और पत्रकारों की बड़ी भूमिका है.

ये पढ़ें:कोरोना नहीं हुआ खत्म, लोग नहीं सुधरे तो आंकड़े यहीं नहीं रुकने वाले: चिकित्सा मंत्री

वहीं, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि संकट की इस घड़ी में राजस्थान ने गवर्नेंस का नया मॉडल पेश करते हुए लोकतंत्र में लोगों की आशाओं को पूरा करने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि सुखी और समृद्ध जीवन की अवधारणा की शुरुआत शिक्षण संस्थानों से ही होनी चाहिए. शिक्षक स्वयं इसकी पालना करेंगे, तो विद्यार्थी भी इसके लिए प्रेरित होंगे. उन्होंने कहा कि कोटा और बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय सम्बद्ध कॉलेजों के विकास में अपनी भूमिका निभाएं.

साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि कॉलेज शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों ने कोरोना के दौरान सेवाभाव के साथ काम किया है. उन्होंने कहा कि हमारी शिक्षा मानवीय मूल्यों से प्रेरित हो और तकनीकी ज्ञान का मानव समाज के लिए उपयोग हो. हम ऐसी तकनीक खोजें, जिनसे पर्यावरण का नुकसान नहीं हो.

ये पढ़ें:फाइनेंस कंपनी को लाखों की चपत लगाने और LDC परीक्षा पेपर लीक मामले में फरार बदमाशों पर इनाम घोषित

वहीं, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति एचडी चारण ने कहा कि विश्वविद्यालय में सुखी और समृद्ध जीवनशैली के लिए आनंदम कोर्स प्रारम्भ करने की तैयारी की गई है. इस अवसर पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी अभय कुमार, कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ तथा सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी भी उपस्थित रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details