राजस्थान

rajasthan

जयपुर में बनेगा भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केंद्र: मुख्य चुनाव आयुक्त

By

Published : Sep 2, 2020, 8:16 PM IST

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बुधवार को जयपुर के एक निजी होटल में निर्वाचन विभाग की एक बैठक ली. इस दौरान सुनील अरोड़ा ने कहा है कि जयपुर में भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केंद्र बनेगा. यहीं से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए स्वीप कार्यक्रम संचालित होंगे. साथ ही कहा कि कोविड काल में बिहार में विधानसभा चुनाव होंगे. इसलिए वहां की गाइडलाइंस का अध्ययन करें.

मुख्य चुनाव आयुक्त,  polling awareness center, Jaipur News
भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बुधवार को ली निर्वाचन विभाग की बैठक

जयपुर.भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बुधवार को जयपुर के एक निजी होटल में निर्वाचन विभाग की एक बैठक ली. इस दौरान सुनील अरोड़ा ने कहा है कि कोविड काल में बिहार में विधानसभा चुनाव होंगे. इसलिए वहां की गाइडलाइंस का अध्ययन करें. साथ ही उन्होंने कहा कि जयपुर में भारत के पहले क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केंद्र बनाया जाएगा. यहीं से पंजाब, हरियाणा राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए जागरूकता गतिविधियां संचालित की जाएंगी.

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बुधवार को ली निर्वाचन विभाग की बैठक

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राज्य में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया और कहा कि अभी से ही कोरोना माहमारी को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने निर्देश दिए कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम इस प्रकार से आयोजित किया जाए, जिससे सभी वर्गों के लोगों तक इसका संदेश पहुंच सके. खास तौर पर बुजुर्ग, विशेष योग्यजन महिलाएं, युवा और आदिवासी मतदाता पर ध्यान केंद्रित किया जाए.

पढ़ें:जोधपुर: Lockdown के बाद पहली बार शुरू हुई नियमित Flights, चेन्नई की सीधी उड़ान से खुश हुए यात्री

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि जयपुर में भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केंद्र स्थापित किया जाएगा. इसके लिए राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी नगर में 3385 वर्ग मीटर भूमि नि:शुल्क आवंटित की है. इस केंद्र के निर्माण का खर्च भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाएगा. क्षेत्रीय स्वीप कार्यालय राजस्थान राज्य के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन करेगा.

सुनील अरोड़ा ने बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में इससे पहले जो भी कार्रवाई अभी तक परंपरागत तरीके से की जाती थी, उसमें भी बदलाव किया जाए. आम नागरिकों को अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जागरूक किया जाए. इसी तरह चुनाव मशीनरी के भी अधिक से अधिक कार्य ऑनलाइन करने के लिए ट्रेनिंग दी जाए.
मुख्य चुनाव आयुक्त ने 80 साल या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और विशेष योग्यजनों को भविष्य में पोस्टल बैलट के माध्यम से वोट डालने के लिए आयोग द्वारा दी गई सुविधा के बारे में बताया जाए, जिससे मतदान केंद्र पर गए बिना ही वो लोग मतदान कर सकें.

पढ़ें:दौसा: राजस्थान मंत्रालय कर्मचारी संघ ने 11 सूत्री मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में सभी मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर आम नागरिकों को जागरूक किया जाए. इसी प्रकार से निर्वाचन संबंधी बैठकों का अलग-अलग स्तरों पर आयोजन किया जाता है, उनका भी आयोजन वेबीनार और वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाए. प्रशिक्षण सत्रों का भी आयोजन इसी तरह से हो, जिससे लोगों का संपर्क न्यूनतम से न्यूनतम हो सके.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य में मतदाताओं के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विभाग के जागरूकता अभियान की प्रशंसा की. उन्होंने इसे आगे भी जारी रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्कूल, कॉलेज और कम्युनिटी स्तर पर भी गतिविधियां संचालित करने के निर्देश भी दिए. बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त आशीष कुंद्रा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल, जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details