राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर क्राइम: वीआईपी मोबाइल नंबर दिलाने के नाम पर 41 हजार रुपए की ठगी, मामला दर्ज

जयपुर में साइबर ठगों (Cyber fraud in Jaipur) ने वीआईपी मोबाइल नंबर (VIP Mobile Number) दिलाने के नाम पर 41 हजार रुपए ठग लिए. इसके बाद पीड़ित ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है. वहीं पुलिस मामले की जांच कर रही है.

By

Published : Jun 25, 2021, 10:06 AM IST

jaipur police, cyber fraud, jaipur police
वीआईपी मोबाइल नंबर दिलाने के नाम पर 41 हजार रुपए की ठगी

जयपुर.इन दिनों वीआईपी मोबाइल नंबर दिलाने के नाम पर साइबर ठगी के प्रकरण लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गत एक सप्ताह में इस तरह के पांच मामले सामने आ चुके हैं. जानकारी के अनुसार साइबर ठगों ने टेक्स्ट मैसेज या फिर फोन कर वीआईपी मोबाइल नंबर देने का झांसा दिया और फिर प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज के नाम पर राशि ठग लिया. साइबर ठगों ने एमआई रोड निवासी राजीव कासलीवाल को वीआईपी नंबर देने का झांसा देकर 41 हजार रुपए ठग लिए.

यह भी पढ़ें-चूरूः रात के अंधेरे में हाईवे पर काले कारोबार का काला खेल, 1.5 करोड़ की एथेनॉल जब्त

ठगी के संबंध में राजीव ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि उनके पास गणेश जैन नामक एक व्यक्ति ने फोन कर खुद को टेलीकॉम कंपनी का प्रतिनिधि बताया. इसके बाद ठग ने उन्हें वीआईपी नंबर देने का झांसा दिया. ठग के झांसे में आकर जब राजीव ने नंबर खरीदने में रुचि दिखाई, तो ठग ने अपने दूसरे साथी आशीष राज मेहता से राजीव की बात करवाई. इसके बाद ठगों ने प्रोसेसिंग फीस, सिक्योरिटी राशि और अन्य चार्ज के नाम पर कुछ राशि राजीव को जमा कराने के लिए कहा. इसके लिए ठगों ने राजीव को एक लिंक भेज कर पेमेंट करने को कहा और जैसे ही राजीव ने उस लिंक पर क्लिक करके बैंक संबंधी जानकारी एंटर की वैसे ही उसके खाते से 41 हजार रुपए का ट्रांजैक्शन हो गया. ट्रांजैक्शन होने के बाद ठगों ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया और राजीव ने पुलिस में ठगी की शिकायत दर्ज करवाई.

चोरों ने सूने मकान को बनाया निशाना

राजधानी के करणी विहार थाना इलाके में चोरों ने एक सूने मकान को निशाना बनाकर लाखों के जेवरात और नगदी चुरा ली. चोरी के संबंध में धाबास अजमेर रोड निवासी अमित कुमार ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि पीड़ित परिवार सहित गांव गया हुआ था और इस दौरान मकान सूना देख चोरों ने मकान का ताला तोड़कर तकरीबन 3 लाख रुपए के जेवरात, 60 हजार रुपए नगद और अन्य कीमती सामान चुरा लिया. पीड़ित जब गुरुवार देर रात वापस घर लौटा तो मकान के ताले टूटे और सामान बिखरा देख वारदात का पता चला.

यह भी पढ़ें-सलमान को धमकाने वाले लॉरेंस गैंग के निशाने पर पुष्कर रेप और हत्याकांड का आरोपी, सोशल मीडिया पर पोस्ट VIRAL

इसी प्रकार से चोरों ने वैशाली नगर थाना इलाके में एक सूने मकान को निशाना बनाकर सामान चुरा लिया. चोरों ने भवानी मार्ग निवासी बजरंग सिंह के मकान को निशाना बनाकर वहां से लैपटॉप, 21 हजार रुपए नगद और अन्य घरेलू सामान चुरा लिया. वहीं करधनी थाना इलाके में चोर कमला नगर विस्तार में लक्ष्मण सिंह की दुकान से सामान चुरा कर ले गए. चोर दुकान के पीछे स्थित खिड़की तोड़कर अंदर घुसे और दुकान से लोहे की चद्दर, एंगल, स्क्रैप, शटर, नगदी, बिल बुक, चेक बुक आदि सामान चुरा कर ले गए.

अवैध शराब के खिलाफ पुलिस कार्रवाई

जयपुर पुलिस की ओर से अवैध मादक पदार्थ और शराब बेचने वाले तस्करों के खिलाफ एक अभियान चलाकर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है. इसी क्रम में राजधानी के अलग-अलग थाना इलाकों में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुल 13 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अवैध मादक पदार्थ और शराब बरामद की है. पुलिस की ओर से मुहाना, सांगानेर सदर, भट्टा बस्ती, बगरू, चोमू, करणी विहार, कानोता, जवाहर सर्किल, सांगानेर और ट्रांसपोर्ट नगर थाना इलाके में कार्रवाई को अंजाम दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details