राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 26, 2019, 9:32 PM IST

ETV Bharat / city

विश्व पर्यटन दिवस पर राजस्थान में 'टूरिज्म एंड जॉब्स' थीम पर होगा सेलिब्रेशन... प्रदेशभर के संग्रहालयों में होगी फ्री एंट्री

27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर राजस्थान में दिवस 'टूरिज्म एंड जॉब्स' थीम पर सेलिब्रेट किया जाएगा. साथ ही प्रदेशभर के संग्रहालयों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.

World Tourism Day, Celebrate World Tourism Day in Rajasthan, विश्व पर्यटन दिवस , राजस्थान पर्यटन स्थल

जयपुर. 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे है. इस बार विश्व पर्यटन दिवस 'टूरिज्म एंड जॉब्स' थीम पर सेलिब्रेट किया जाएगा. पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान की बात करें तो राजस्थान अपनी पारंपरिक विरासत, संस्कृति, सर्वपंथ समभाव को सहेजे हुए है. इसी के चलते देशी-विदेशी पर्यटक ना केवल राजधानी जयपुर बल्कि प्रदेशभर की यादों को समेट कर अपनी जगहों पर लेकर जाते है.

विश्व पर्यटन दिवस पर राजस्थान में 'टूरिज्म एंड जॉब्स' थीम पर होगा सेलिब्रे

प्रदेशभर में आने वाले देशी विदेशी पर्यटकों को राजस्थान में हेरिटेज के साथ मेहमान नवाजी, बाजार, इतिहास सब कुछ देखने को मिलता है और इसी की वजह से राजस्थान में पर्यटकों की संख्या में हर साल इजाफा होता है. पर्यटकों के इजाफा से राजस्थान के पर्यटन उद्योग में भी बूम देखने को मिल रहा है. वहीं अगर राजस्थान में पर्यटकों और इससे होने वाली इनकम की बात करें तो..

  • राजस्थान में 2017-18 में 54, 52, 481 टूरिस्ट पहुंचे.
  • जिससे राजस्थान को 56 करोड़ 52 लाख 45 हजार 060 रुपए की इनकम हुई.
  • वहीं 2018-19 में टूरिस्ट की संख्या में इजाफा हुआ और 62, 83, 320 टूरिस्ट पहुंचे.
  • जिससे 60 करोड़ 93 लाख 46 हजार 805 रुपए की इनकम हुई.
  • इसी के साथ राजधानी जयपुर के आमेर महल की बात करें तो 2018-19 में 21,35, 954 टूरिस्ट,
  • जंतर मंतर में 12, 70, 434 पर्यटक, हवा महल 9, 31, 015 सैलानी
  • अल्बर्ट हॉल में 7, 11, 849 और नाहरगढ़ में 7, 18, 062 टूरिस्ट पहुंचे.

पढ़ें- विश्व पर्यटन दिवस: देश-दुनिया में झीलों के लिए प्रसिद्ध उदयपुर में लाखों की संख्या में आते हैं पर्यटक

वहीं पर्यटकों ने बताया कि राजस्थान में हाथ से बनाई हुई चीजें बहुत सुंदर है. साथ ही राजस्थान ने अपनी पुरानी विरासतों को बहुत सहेज के रखा हुआ है. पर्यटकों ने ये भी बताया कि राजस्थान एक ऐसा राज्य है जो आज भी अपनी संस्कृति से जुड़ा हुआ है. उन्होंने ने कहा कि राजस्थान का वातावरण बहुत अच्छा है, साथ ही यहां के मॉन्यूमेंट से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. राजस्थान से पर्यटक राजस्थानी पगड़ी, जूतियां, चूड़ियां, सिल्वर ज्वेलरी खरीदकर अपने शहर में लेकर जाते है.

पढ़ें- विश्व पर्यटन दिवस: बूंदी में घट रही पर्यटकों की संख्या...टूटी सड़कें बनी समस्या​​​​​​​

पर्यटन निदेशक डॉ. भंवर लाल ने बताया कि इस बार प्रदेश के युवाओं के पर्यटन सेक्टर में रोजगार के क्या अवसर है इस पर चर्चा की जाएगी. इसी के साथ वर्ल्ड टूरिज्म डे को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को समर्पित किया जाएगा. 2001 में आई पर्यटन नीति के बाद अब आने पर्यटन नीति पर पर्यटन विभाग काम कर रहा है जिससे टूरिस्ट में इजाफा हो सकें.
पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक चंद्रप्रकाश शर्मा ने बताया कि 2017-18 की तुलना में 2018-19 में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है. साथ ही विभाग ने इस साल 70 लाख टूरिस्ट की संभावना जताई है. विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदेशभर के संग्रहालयों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details