राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Facebook पर विदेशी महिलाओं से दोस्ती करने से पहले हो जाओ सावधान, लूट लेंगे खून पसीने की कमाई

फेसबुक और अन्य सोशल साइट्स के जरिए ठगी का मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ठग सोशल साइट्स पर विदेशी महिलाओं के नाम पर फेक आईडी बनाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं.

By

Published : Jul 10, 2021, 4:04 PM IST

fraud on facebook, फेसबुक पर धोखाधड़ी
फेसबुक पर विदेशी महिलाओं से दोस्ती पढ़ सकती है महंगी

जयपुर. फेसबुक पर किसी विदेशी महिला से दोस्ती करने के पहले आप सावधान हो जाइए कि कहीं आप शातिर ठगों के निशाने पर तो नहीं है. एक साइबर गिरोह फेसबुक पर लोगों को विदेशी महिलाओं से दोस्ती करवाने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा है. गिरोह के लोग फेसबुक पर महिलाओं के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर भोले-भाले लोगों को जाल में फंसा कर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा है.

पढ़ेंःकस्टमर केयर अधिकारी बनकर 1 लाख रुपए से अधिक की ठगी, ठग जामताड़ा से गिरफ्तार

प्रदेश में इस तरह के कई मामले सामने भी आते रहे हैं. इसी तरह से जयपुर जिले के कालाडेरा थाना इलाके में भी इसी तरह का एक मामला सामने आया है. कालाडेरा थाना पुलिस ने जयपुर ग्रामीण एसपी शंकर दत्त शर्मा के निर्देश पर साइबर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस गिरोह से जुड़े शातिर अपराधी भोले-भाले लोगों को फेसबुक के जरिए विदेशी महिलाओं से दोस्ती करवाने के नाम पर अपने जाल में फंसा कर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे.

दिल्ली से गिरफ्तार हुए दो शातिर ठग

कालाडेरा थाना इलाके के साहिबरामपुरा गांव निवासी मनीष कुमार भी शातिर ठगों का शिकार हो गया. ठगों ने मनीष कुमार को विदेशी महिला से दोस्ती कराने के नाम पर 1 लाख 35 हजार रुपयों का चूना लगा दिया. पीड़ित ने कालाडेरा पुलिस थाने में इसको लेकर मामला दर्ज करवाया. पुलिस ने इस पूरे मामले में अनुसंधान कर शनिवार को दिल्ली से दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. गोविंदगढ़ डिप्टी संदीप सारस्वत ने बताया कि आरोपी नजरुल आलम और शिवम राठौड़ को गिरफ्तार कर लिया गया है. दोनों आरोपी नई दिल्ली के रहने वाले हैं. शातिर ठग नई दिल्ली से ही यह पूरा गिरोह चला रहे थे.

पुलिस इस गिरोह में जुड़े अन्य लोगों की भी तलाश कर रही है. जानकारी इस बात की भी मिल पाई है कि इस गिरोह में कई युवतियां और महिलाएं भी शामिल हैं. थानाधिकारी हरविंदर सिंह ने बताया कि आरोपी फर्जी आईडी के जरिए मोबाइल सिम एक्टिवेट करवाकर फेसबुक पर विदेशी महिलाओं के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर लोगों को अपने जाल में फंसाते थे. आरोपियो ने विदेशी महिला के नाम पर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मनीष कुमार को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी. जब पीड़ित मनीष ने रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया तो मैसेंजर पर बातचीत शुरू हुई.

बातचीत में महिला ने अपने आपको यूके में होना बताया और जल्द ही भारत आने की बात कही. आरोपियों ने बाद में व्हाट्सएप नंबर लेकर बातचीत करना शुरू कर दिया और कहा कि मेरी दोस्त दिल्ली आ चुकी है. उसके पास ज्वेलरी है इसलिए टैक्स जमा कराने के लिए उसे 1 लाख 35 हजार की जरूरत है.

पढ़ेंः2 लाख रुपए की रिश्वत का मामला: अजमेर ACB ने पार्षद पति के दो दलालों को कोर्ट में किया पेश

पीड़ित ने आरोपियों द्वारा बताए गए बैंक अकाउंट में पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए. बाद में आरोपियों ने फिर से 2 लाख 38 हजार रुपयों की आवश्यकता होना बताया. इस पर मनीष कुमार ने मना कर दिया और इधर आरोपियों ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया.

जिसके बाद मनीष ने कालाडेरा पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया. पुलिस ने इस गिरोह से जुड़े दो शातिर ठगों को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल पकड़े गए दोनों आरोपियों से पुलिस पूछताछ करने में जुटी है तो वहीं, गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों की भी तलाश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details