राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में इस साल सड़क हादसों में 500 लोगों की हो चुकी है मौत, यातायात सुरक्षा नियमों को लेकर पुलिस ने शुरू किया जागरूकता अभियान

प्रदेश की राजधानी में यातायात नियमों की पालना को लेकर डीसीपी ट्रैफिक ने सख्त रुख अपनाया है. जिसके तहत यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. वाहन चालकों में जागरूकता लाने के लिए अनेक अभियान चलाए जा रहे है.

By

Published : Oct 15, 2019, 3:47 PM IST

Updated : Oct 15, 2019, 3:57 PM IST

जयपुर में यातायात जागरूकता अभियान

जयपुर. प्रदेश में यातायात नियमों की पालना करने, तेज स्पीड में वाहन ना चलाने, शराब पीकर वाहन ना चलाने को लेकर विशेष सघन सड़क सुरक्षा अभियान की शुरुआत हुई है. इस अभियान के तहत नियमों की पालना नहीं करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. यदि वाहन चालक सड़क पर यातायात नियमों का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

जयपुर में ट्रैफिक पुलिस ने शुरू किया यातायात जागरूकता अभियान

डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश ने बताया कि जयपुर में एक साल में यातायात नियमों का उल्लंघन करने की वजह से करीब 500 से ज्यादा मौत हो चुकी है. ऐसे में अभियान का मकसद दुर्घटनाओं में कमी लाना है. लिहाजा यातायात पुलिस की ओर से बेतरतीब तरीके से चलाने वाले बाल वाहिनियों पर भी कार्रवाई की जाएगी. जिससे दुर्घटनाओं पर काफी हद तक काबू किया जा सके.

ये पढें:कांग्रेस किसी भी प्रणाली से करा ले निकाय प्रमुख के चुनाव, सूपड़ा होगा साफ : कालीचरण सराफ

वहीं अभियान को सफल बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग के सहयोग से प्रदेश के तमाम शिक्षण संस्थाओं में ट्रैफिक नियमों से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. साथ ही लोगों में यातायात के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पेम्पलेट बांटे जाएंगे और नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किए जाएंगे. साथ ही लोगों को यातायात नियमों की पालना के लिए शपथ भी दिलाई जाएगी. शहर के मुख्य चौराहो, तिराहों पर यातायात नियमों के पोस्टर पेंपलेट का वितरण किया जाएगा. वहीं ई-रिक्शा साइकिल पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे.

Last Updated : Oct 15, 2019, 3:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details