राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सहकारी समितियों में आपसी सामंजस्य के लिए मंत्रिमंडल सब कमेटी का गठन

सहकारी समितियों में आपसी सामंजस्य बनाने के लिए प्रदेश की गहलोत सरकार की ओर से मंत्रिमंडल सब कमेटी का गठन किया गया है. इस सब कमेटी 4 मंत्रियों को सदस्य नियुक्त किया है. जिसका अध्यक्ष सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना को बनाया गया है. कमेटी अपना रिपोर्ट बनाकर सीएम को सौंपेगी.

By

Published : Nov 3, 2020, 2:05 AM IST

Jaipur News, Constitution of cabinet sub committee, सहकारी समितियों में आपसी सामंजस्य
मंत्रिमंडल सब कमेटी का गठन

जयपुर.सहकारी समितियों में आपसी सामंजस्य बनाने के लिए प्रदेश की गहलोत सरकार ने मंत्रिमंडल सब कमेटी गठित की है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना की अध्यक्षता में बनी 4 मंत्रियों की यह सब कमेटी एक माह में अपनी रिपोर्ट तैयार कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सौंपेगी.

मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य की सहकारी समितियां मुख्य रूप से किसानों के हित में कार्य करती है, जिसमें राज्य में किसानों के हित प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं. राज्य में सहकारी आंदोलन को लोकतांत्रिक स्वायत्ता, सक्षम, सुदृढ़ और आत्मनिर्भर बनाने के लिए समस्त प्रकार की सहकारी समितियों में सामंजस्य बनाने के लिए समिति का गठन किया गया है. इनमें, पेक्स, लैम्पस, दुग्ध इत्यादि समितियों के चुनाव प्रक्रिया, कामकाज, समितियों के समक्ष आ रही समस्याओं और जिला स्तरीय और राजस्थान सहकारी संस्थाओं के मध्य आपस में बेहतरीन सामंजस्य के संबंध में अध्ययन कर सुझाव देने के लिए चार सदस्य मंत्रिमंडल उप समिति का गठन किया गया है.

ये पढ़ें:राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने वाले 6 खिलाड़ी आरपीएस और 11 खिलाड़ी उप निरीक्षक पद पर चयनित

इस कमेटी में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना को अध्यक्ष, उद्योग और राजकीय उपक्रम विभाग के मंत्री परसादी लाल मीणा, कृषि पशुपालन मत्स्य विभाग के मंत्री लालचंद कटारिया खान एवं गोपालन विभाग के मंत्री प्रमोद जैन भाया को सदस्य नियुक्त किया है. यह मंत्रिमंडल उपसमिति 1 महीने में सभी समितियों के साथ चर्चा करके उनकी समस्याओं का समाधान करते हुए आपसी सहमति बनाकर अपनी रिपोर्ट 1 महीने में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सोंपेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details