राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश के 10 जिलों में 4 अप्रैल को रहेगा अवकाश, उपचुनाव की गाइडलाइन जारी

राज्य निर्वाचन आयोग ने 4 अगस्त में होने वाले उपचुनाव क्षेत्रों में 4 अगस्त को सवेतन अवकाश के आदेश जारी किते हैं. वहीं, 4 अगस्त को प्रदेश के 10 जिलों की 13 वार्डों के उपचुनाव होंगे, ऐसे में मतदान के दिन सवेतन अवकाश की मंजूरी दी है.

By

Published : Aug 2, 2019, 6:41 PM IST

EC, holiday, rajasthan

जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 10 जिलों के 13 वार्डों में 4 अगस्त को होने वाले उपचुनाव की गाइडलाइन जारी कर दी है. कार्यक्रम के अनुसार अजमेर के 2, जयपुर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, करौली, पाली, सिरोही, प्रतापगढ़ और श्रीगंगानगर के एक-एक वार्ड के उपचुनाव होंगे.

उपचुनाव को लेकर आजार संहिता लागू

प्रदेश के 10 जिलों के 13 वार्डों के उपचुनाव के कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही जिन वार्डों में चुनाव होगें उन क्षेत्र में 4 अगस्त यानी रविवार को अवकाश रहेगा. निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मतदान का उयोग करें. जिसे लेकर मतदान के दिन अवकाश की मंजूरी दी गई है.

दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार अजमेर के 2, चूरू, जयपुर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, करौली, पाली, सिरोही, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर के एक-एक वार्ड के उपचुनाव 4 अगस्त यानी रविवार को होंगे. 4 अगस्त को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा और 6 अगस्त प्रात: 8:00 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी.

पढ़ें:नाबालिग दिव्यांग लड़की की दुष्कर्म के बाद मौत, आरोपी पर SP ने किया 5 हजार इनाम घोषित

नगर पालिका के रिक्त पदों पर होने वाले उप चुनाव के मतदान प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से कराई जाएगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता नगर निकाय संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में लागू हो गई है. निर्वाचन आयोग ने स्थानीय जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया हुआ है कि इन क्षेत्रों में किसी भी तरह की कोई धनबल का उपयोग नहीं हो और मतदाता निर्भीक और शांतिपूर्ण रूप से मतदान कर सकें. इसकी जिम्मेदारी जिला निर्वाचन अधिकारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details