राजस्थान

rajasthan

'अनलॉक' में राजस्थान रोडवेज सेफ ! जानिए कौन से जोन से कितनी बसें हो रही संचालित

By

Published : Sep 20, 2020, 12:54 PM IST

राजस्थान रोडवेज ने कोरोना वायरस के बीच महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाते हुए प्रवासी राजस्थानियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने में काफी योगदान दिया. अब अनलॉक में भी राजस्थान रोडवेड नए-नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है. रोडवेज के पास कुल 4300 बसे हैं. ऐसे में रोडवेज प्रशासन अभी रोजाना 1908 बसों का संचालन कर रहा है.

jaipur latest news,  rajasthan tour , राजस्थान की ताजा खबरें
अनलॉक में सेफ है राजस्थान रोडवेज

जयपुर.देशभर में कोरोना का कहर जारी है. इस महामारी ने पूरे देश की अर्थव्यवस्था बिगाड़ कर रख दी है. इसका बड़ा असर ट्रांसपोर्ट पर भी देखने को मिला है, लेकिन राजस्थान रोडवेज की बात की जाए तो राजस्थान रोडवेज ने कोरोना वायरस के बीच महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाते हुए प्रवासी राजस्थानियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने में काफी योगदान दिया था. वहीं, अब 'अनलॉक' चल रहा है और इस दौरान भी राजस्थान रोडवेज लगातार अपने फेरों में बढ़ोतरी कर रही है.

अनलॉक में सेफ है राजस्थान रोडवेज...

नवीन जैन के कार्यकाल के दौरान आई कई परेशानियां...

दूसरी तरफ राजस्थान के प्रबंध निदेशक नवीन जैन के प्रयास भी रंग ला रहे हैं. बता दें कि नवीन जैन के कार्यकाल के दौरान राजस्थान रोडवेज के अंतर्गत काफी परेशानियां आ गई थी और कोरोना वायरस की महामारी भी उनके कार्यकाल के दौरान रोडवेज को मिली. ऐसे में उन्होंने कोरोना के बीच और आमजन की सुविधाओं को बढ़ाते हुए उन्होंने राजस्थान रोडवेज को एक उच्च स्तर तक पहुंचाया और राजस्थान रोडवेज लगातार कोरोना के बीच अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

जानिए कौन सी डिपो से चल रही अभी कितने बसें...

  • अजमेर जोन से रोजाना 243 बसों का हो रहा संचालन
  • भरतपुर जोन से रोजाना 277 बसों का हो रहा संचालन
  • बीकानेर जोन से रोजाना 249 बसों का हो रहा संचालन
  • जयपुर-जौनपुर रोजाना 267 बसों का हो रहा संचालन
  • जोधपुर जोन से रोजाना 259 बसों का हो रहा संचालन
  • कोटा जोन से रोजाना 215 बसों का हो रहा संचालन
  • सीकर जोन से रोजाना 189 बसों का हो रहा संचालन
  • उदयपुर जोन से रोजाना 190 बसों का हो रहा संचालन

बता दें कि रोडवेज के पास कुल 4300 बसें हैं. ऐसे में रोडवेज प्रशासन अभी रोजाना 1908 बसों का संचालन कर रहा है. लॉकडाउन के बाद रोडवेज प्रशासन के सामने 1908 बसों का संचालन करना भी एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन रोडवेज के प्रबंध निदेशक नवीन जैन के द्वारा इस परेशानी को दूर रखते हुए उन्होंने बसों का संचालन दोबारा से शुरू किया. ऐसे में नवीन जैन के द्वारा अब कुछ डीलक्स बसों के संचालन को भी शुरू कर दिया है. ऐसे में आमजन को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए राजस्थान रोडवेज के प्रबंध निदेशक लगातार अपने प्रयास कर रहे हैं और जो रोडवेज पिछले कई सालों से घाटे में चल रही है. उसको भरने के प्रयास भी प्रबंध निदेशक नवीन जैन के द्वारा किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें:प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर गहलोत सरकार सख्त, देर रात लिए ये बड़े फैसले

रोडवेज प्रशासन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी और सूत्रों की मानें तो और रोडवेज प्रशासन के द्वारा लॉकडाउन के बाद चलाई गई बसों से कुल 2,31,48,639 रुपए की आय की जा चुकी है. जो रोडवेज के लिए बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि कोरोना के बाद आमजन राजस्थान रोडवेज की बसों में बैठने से डर रहा था. लेकिन राजस्थान रोडवेज के प्रबंध निदेशक नवीन जैन के प्रयास और रोडवेज के अंतर्गत बरती जा रही सेफ्टी को देखते हुए आमजन इस समय ज्यादा से ज्यादा राजस्थान रोडवेज की बसों में यात्रा कर रहे हैं. जो रोडवेज के लिए एक रामबाण भी साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details