राजस्थान

rajasthan

राज्यपाल के अभिभाषण से होगी बजट सत्र की शुरुआत, कैबिनेट सब कमेटी की बैठक हुई आयोजित

By

Published : Jan 20, 2020, 2:10 AM IST

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की 24 जनवरी को शुरुआत होने जा रही है. राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण के साथ इसकी शुरुआत होगी. सत्र में लोकसभा विधानसभा चुनाव में एससी-एसटी आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन पर संकल्प पारित होगा, जिससे पहले आज देर शाम तक सचिवालय में कैबिनेट सब कमेटी राज्यपाल के अभिभाषण को तैयार करने में जुटे.

jaipur news, जयपुर न्यूज
राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की 24 जनवरी को शुरुआत जल्द

जयपुर.राज्य सरकार विधानसभा के बजट सत्र को लेकर जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई है. रविवार को मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग हुई, जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर चर्चा हुई. इस अभिभाषण में सरकार के 1 साल की प्रमुख उपलब्धियों को शामिल किया जाएगा.

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की 24 जनवरी को शुरुआत जल्द

24 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा में संकल्प पारित होगा. लोकसभा विधानसभा चुनाव में एससी-एसटी आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन पर संकल्प पारित किया जाएगा. जबकि 25 जनवरी से पहले संविधान के 126वें संशोधन को विधानसभा में संकल्प पारित कर उसकी पुष्टि करना है.इसके अलावा बजट सत्र में कई अहम बिल आने की भी संभावना है, जिनमें जवाबदेही विधेयक और राइट टू हेल्थ विधेयक शामिल हैं. इस दौरान नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव भी लाया जा सकता है. वहीं आज हुई.

पढ़ेंः प्रदेश में हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद लीवर ट्रांसप्लांट की भी तैयारी : चिकित्सा मंत्री

कैबिनेट सब कमेटी की बैठक के बाद मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि 24 जनवरी को बजट सत्र शुरू होगा. इस बाबत राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर बैठक हुई थी, जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण की तैयारी की गई है. वहीं बजट को लेकर जल्द बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग की जाएगी.बताया जा रहा है कि मार्च में नगर निगमों के चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी. ऐसे में उस दौरान बजट सत्र नहीं बुलाया जा सकता. यही वजह है कि राज्य सरकार ने करीब डेढ़ महीने पहले बजट सत्र बुलाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details