राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में बजट की तैयारियां शुरू, लेकिन चुनावी घोषणा पत्र को पूरा करने के लिए एआईसीसी की मेनिफेस्टो इंप्लीमेंट कमेटी की नहीं हुई है बैठक

By

Published : Feb 7, 2020, 9:54 PM IST

राजस्थान में बजट की तैयारियां शुरू हो गई है. कांग्रेस सरकार के बजट में सबसे ज्यादा ध्यान चुनावी घोषणा पत्र का रखा जाता है, जिसे कांग्रेस ने सरकार बनने के साथ ही अपना सरकारी दस्तावेज बना लिया है. लेकिन उस घोषणापत्र को पूरा करने के लिए बनी मेनिफेस्टो इंप्लीमेंट कमेटी की बैठक अभी तक नहीं हो सकी है. पढ़िए विस्तृत खबर...

एआईसीसी मेनिफेस्टो, Jaipur News
राजस्थान में बजट की तैयारियां शुरू

जयपुर. राजस्थान में बजट इसी महीने आएगा और बजट की तारीख का ऐलान भी जल्द ही हो जाएगा. बताया जा रहा है कि 17 फरवरी को राजस्थान की गहलोत सरकार अपना दूसरा बजट पेश करेगी. बजट में हर वर्ग का ध्यान रखने के लिए बजट के पूर्व बैठकों का दौर शुरू हो चुका है.

राजस्थान में बजट की तैयारियां शुरू

कांग्रेस सरकार के बजट में सबसे ज्यादा ध्यान चुनावी घोषणा पत्र का रखा जाता है, जिसे कांग्रेस ने सरकार बनने के साथ ही अपना सरकारी दस्तावेज बना लिया है. मेनिफेस्टो को लागू करने के लिए एआईसीसी ने भी प्रदेश में 5 सदस्य मेनिफेस्टो इंप्लीमेंटेशन कमेटी बनाई है जो यह देखेगी कि चुनावी घोषणाओं की क्या स्थिति है. हालांकि, 5 सदस्यीय कमेटी में 3 सदस्य मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे हैं, जो आपस में चर्चा कर लेते हैं. लेकिन इस कमेटी के चेयरमैन ताम्रध्वज साहू और एक सदस्य सांसद अमर सिंह भी हैं.

पढ़ें- बजट से आस: रिवरफ्रंट की 1 साल में केवल DPR, टेंडर स्वीकृति भी सरकार के पाले में

बता दें कि ताम्रध्वज साहू छत्तीसगढ़ में गृह मंत्री पद पर हैं और अमर सिंह सांसद हैं. ऐसे में इन दोनों का राजस्थान आना और वह भी बजट से पहले मुश्किल दिखाई दे रहा है. हालांकि, इसी कमेटी के साथ बनाई गई कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक भी अब तक नहीं हुई है. लेकिन उसमें सभी सदस्य राजस्थान के हैं और उस कमेटी के चेयरमैन अविनाश पांडे है, जो राजस्थान के प्रभारी होने के नाते प्रदेश के दौरे पर आते रहते हैं.

वहीं, कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक तो दिल्ली चुनाव के बाद और बजट सत्र के बाद भी हो सकती है, लेकिन मेनिफेस्टो इंप्लीमेंटेशन कमेटी की बैठक का असर तो तभी होता जब इसकी बैठक बजट आने से पहले होती. हालांकि, कहा जा रहा है कि बजट 17 फरवरी को आ सकता है, ऐसे में इस कमेटी के पास एक सप्ताह से ज्यादा का समय बाकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details