राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 1, 2019, 7:32 PM IST

ETV Bharat / city

हमारी पार्टी में बाप बड़ा ना भैया, सबसे बड़ा रुपैया...बसपा विधायक तो यही कह रहे हैं

विधानसभा में चल रहे राष्ट्रमंडल संसदीय संघ एवं लोक नीति के सेमिनार में बसपा विधायक राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि हमारी पार्टी बसपा में बिकते हैं टिकट. उन्होंने कहा कि अगर कोई ज्यादा पैसे देगा तो टिकट कट कर उसे मिल जाएगा. वहीं, इस पर बसपा राजस्थान प्रभारी धर्मवीर अशोक ने भी आपना बायान दिया है.

bsp mla rajendra gudha

जयपुर.राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ एवं लोक नीति के एकदिवसीय विधायकों के सेमिनार में उस समय हर कोई चौंक गया जब बसपा के विधायक राजेंद्र गुढ़ा ने भारत में बदलती दलीय व्यवस्था और संसदीय लोकतंत्र की समसामयिक चुनौतियां विषय पर अपने सवाल पूछते हुए प्रोफेसर सुहास पलसीकर एवं जैन यूनिवर्सिटी बेंगलुरू के वाइस चांसलर प्रोफेसर संदीप शास्त्री से यह सवाल पूछ लिया.

हमारी पार्टी में टिकट बिकते हैं

बसपा विधायक ने पूछा कि हमारी पार्टी में पैसे देकर टिकट दी जाती है, अगर किसी को टिकट मिल जाए और कोई दूसरा व्यक्ति ज्यादा पैसे लेकर चला जाए तो ज्यादा पैसे देने वाले को टिकट मिल जाती है. इससे आगे उन्होंने यह तक कह दिया कि अगर उस दूसरे व्यक्ति से भी ज्यादा पैसे देने वाला कोई तीसरा व्यक्ति मिल जाए तो बसपा में उस तीसरे व्यक्ति को भी दूसरे व्यक्ति का टिकट काटकर टिकट दे दिया जाता है. इसका आप लोगों के पास क्या जवाब है. इस पर दोनों ही प्रोफेसर हंसने लगे और उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया. हालांकि इसी बीच उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि इसका जवाब तो आपको सीधे बसपा सुप्रीमो मायावती से ही पूछना चाहिए.

इस बारे में जब बसपा के राजस्थान प्रभारी धर्मवीर अशोक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पहले राजेंद्र गुढ़ा यह बताएं कि उन्होंने किसे और कितने पैसे देकर अपना टिकट लिया था. वहीं आज बसपा के पांच विधायक राजस्थान के प्रभारी धर्मवीर अशोक के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलने वाले हैं और वह राजेंद्र गुड़ा की शिकायत भी मुख्यमंत्री से करेंगे.

पढ़ें:कभी देश में 31 प्रतिशत वोट कांग्रेस का और 19 फीसदी भाजपा का था, लेकिन अब बदल गया नजारा : सीपी जोशी

दरअसल, अभी बसपा के 6 विधायक जीते हुए हैं, जिनमें से राजेंद्र गुढ़ा बगावती सुर दिखा रहे हैं. हम आपको बता दें कि राजेंद्र गुढ़ा साल 2008 में भी सपा के टिकट पर चुनाव जीतकर आए थे, लेकिन उन्होंने बाद में अपने साथी 5 विधायकों के साथ मिलकर कांग्रेस की सदस्यता ले ली थी. अब एक बार फिर साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में राजेंद्र गुढ़ा को बसपा ने टिकट दिया और वह जीत कर आए हैं और एक बार फिर से उनके बगावती सुर दिखाई दे रहे हैं.

ऐसे में संभव है कि बसपा राजेंद्र गुढ़ा पर किसी तरीके की कार्रवाई करे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर राजेंद्र गुढ़ा की शिकायत भी करे. बता दें कि राजेंद्र गुढ़ा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का करीबी माना जाता है. जिन्होंने कुछ दिन पहले यह भी कह दिया था कि राजस्थान का मुख्यमंत्री तो केवल राजस्थान में पैदा हुआ व्यक्ति ही बन सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details