राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 12, 2021, 10:38 PM IST

ETV Bharat / city

ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने की चिकित्सा मंत्री से मुलाकात, मंत्री ने दी कोरोना प्रबंधन की जानकारी

ब्रिटिश हाई कमिश्नर पीटर कुक ने मंत्री डॉ. रघु शर्मा से मुलाकात की. इस दौरान ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने कोरोना काल में सरकार और चिकित्सा विभाग की ओर से किए गए प्रयासों से की सराहना की.

Peter Cook, जयपुर न्यूज
ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने की चिकित्सा मंत्री से मुलाकात

जयपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा से शुक्रवार को ब्रिटिश हाई कमिश्नर पीटर कुक ने मुलाकात की. इस मौके पर चिकित्सा मंत्री ने ब्रिटिश हाई कमिश्नर को प्रदेश के कोविड-19 से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध कराई.

ब्रिटिश हाई कमिश्नर पीटर कुक ने कोरोना काल में सरकार और चिकित्सा विभाग की ओर से किए गए प्रयासों से की सराहना की. साथ ही कोरोना रिकवरी रेट 97 फीसद से ज्यादा आने और कम मृत्यु दर के प्रयासों की भी सराहना की. उन्होंने राजस्थान के 'भीलवाड़ा' और रामगंज मॉडल की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार की ओर से माइक्रो लेवल पर हुई मॉनिटरिंग के चलते ही कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सका है. ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने बताया कि कोरोना काल ब्रिटेन में नर्सिंग स्टाफ की खासी कमी महसूस की गई. उन्होंने राज्य सरकार से नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षित कर ब्रिटेन भेजने जैसे एमओयू की भी जरूरत बताई. उन्होंने बताया कि दोनों देश मिलकर चिकित्सा विभाग में टेली मेडिसिन, ऑनलाइन कंसलटेशन, सोशल मीडिया और डिजिटल असिस्टेंस जैसी सुविधाओं पर काम कर सकते हैं. जिससे आमजन को सहज चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके.

यह भी पढ़ें.राजस्थान विधानसभा में जनप्रतिनिधियों के सवालों के बीच गूंजे 'विनाश पुरुष और सत्यानाश' जैसे शब्द

इस दौरान चिकित्सा मंत्री ने उन्हें कोरोना काल और पिछले 2 साल के दौरान विभाग और सरकार द्वारा किए प्रयासों की जानकारी दी. इसके अलावा प्रदेश में चलाए जा रहे टीकाकरण की जानकारी भी ब्रिटिश हाई कमिश्नर को दी गई और बताया गया कि कोरोना को थामने के बाद अब वैक्सीनेशन में भी प्रदेश नंबर-1 पर है और करीब 25 लाख लोगों का अब तक टीकाकरण किया जा चुका है.

इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि राजस्थान देश के उन अग्रणी देशों में से एक है, जहां के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. प्रदेश में कोरोना के बाद पोस्ट कोविड और डे केयर सेंटर बनाए हैं, ताकि कोरोना के बाद आमजन इसका लाभ ले सकें. इसके साथ ही 12 हजार से ज्यादा सब सेंटर्स पर पर वेलनेस सेंटर भी खोले जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details