राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पूनिया के दिल्ली प्रवास के दौरान राजस्थान भाजपा के मसलों पर महामंथन, क्या इन मामलों में मिलेगा फ्री हैंड...

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) बुधवार से दिल्ली प्रवास पर हैं. इस दौरान उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और राजस्थान भाजपा के मसलों (Politics in Rajasthan) पर महामंथन किया. इस महामंथन में पूनिया को मौजूदा परिस्थितियों में क्या फ्री हैंड मिला इस पर सबकी निगाहें है.

By

Published : Jul 2, 2021, 6:20 PM IST

Updated : Jul 2, 2021, 10:35 PM IST

Rajasthan politics,  Rajasthan BJP
पूनिया का दिल्ली प्रवास

जयपुर.राजस्थान भाजपा (Rajasthan BJP) में मची सियासी उथल-पुथल के बीच पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) का 3 दिवसीय दौरा काफी अहम माना जा रहा है. अब तक पूनिया की राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, महामंत्री अरुण सिंह और भूपेंद्र यादव सहित कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात हो चुकी है. लेकिन, इस महामंथन में पूनिया को मौजूदा परिस्थितियों में क्या फ्री हैंड मिला इस पर सबकी निगाहें है.

पढ़ें- संघ प्रचारक के खिलाफ ACB में दर्ज मामले में कालूलाल गुर्जर बोले- BJP को बदनाम करने के लिए संघ को घसीटा जा रहा

जेपी नड्डा की पूनिया ने मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

वहीं, शुक्रवार देर शाम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनिया ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. इस दौरान पूनिया और नंदा के बीच प्रदेश के विभिन्न संगठनात्मक और राजनीतिक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई. नड्डा से मुलाकात के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने सेवा ही संगठन सहित प्रदेश में पार्टी के आगामी कार्यक्रमों के लिए मार्गदर्शन प्राप्त किया.

साथ ही पार्टी के प्रदेश भर में होने वाले ही चिंतन शिविर, पन्ना प्रमुख सम्मेलन प्रवास कार्यक्रम और आगामी कार्यक्रमों पर विस्तृत चर्चा की. बताया जा रहा है कि इस दौरान प्रदेश में गलत बयानबाजी करने वाले नेताओं को लेकर भी पार्टी आलाकमान ने पूनिया से जानकारी मांगी. साथ ही संघ प्रचारक निम्बाराम के खिलाफ एसीबी की कार्रवाई मामले में पार्टी स्तर पर किए वाली विरोध प्रदर्शन को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

निम्बाराम मामले में भाजपा की अगली रणनीति का होगा एलान

सतीश पूनिया बुधवार से दिल्ली प्रवास पर हैं और इस दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखवात, अर्जुन राम मेघवाल, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष, राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री व राजस्थान से राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव (Rajyasabha MP Bhupendra Yadav) से उनकी मुलाकात भी हुई. अलग-अलग नेताओं से अलग-अलग विषयों पर संगठनात्मक और मौजूदा राजनीतिक विषयों पर चर्चा हुई और आवश्यक दिशा निर्देश भी प्राप्त हुए.

लेकिन, इन सब मुलाकातों के बीच केंद्र बिंदु रहा राजस्थान में चल रहा मौजूदा सियासत (Politics in Rajasthan). खास तौर पर संघ प्रचारक निम्बाराम (Nimbaram) मामले में जिस प्रकार एसीबी की कार्रवाई की जा रही है, उस पर बीजेपी का अगला राजनीतिक कदम क्या होगा संभवत दिल्ली प्रवास (Satish Poonia Delhi Tour) के दौरान इस बारे में सब कुछ तय हो जाएगा. इसे पूनिया राजस्थान आते ही अमलीजामा पहनाएंगे. इस मामले में अगले कार्यक्रमों की घोषणा भी की जाएगी. बताया जा रहा है राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष से हुई चर्चा के दौरान इस विषय पर विस्तार से मंत्रणा हुई और आगामी कार्यक्रम को लेकर जानकारी भी साझा की गई.

बयानवीरों के मामले में सख्ती के मिल रहे संकेत

राजस्थान भाजपा में पिछले दिनों वसुंधरा राजे (Vasundhra Raje) समर्थक जिन नेताओं ने गलत बयानबाजी की थी उनके मसले पर भी दिल्ली में पूनिया के आला नेताओं से चर्चा होना बताया जा रहा है. सूचना इस बात की भी है कि अब तक जिन वरिष्ठ नेताओं से पूनिया की मुलाकात हुई है उन्होंने इस तरह की बयानबाजी को पार्टी की हित में नहीं बताया.

पढ़ें- संघ प्रचारक के खिलाफ ACB में दर्ज मामले में भड़की भाजपा, कहा- राजस्थान में अंधेर नगरी चौपट राजा की स्थिति

मतलब साफ है कि पार्टी संगठन ऐसे नेताओं के गलत बयानबाजी रोकने के लिए सतीश पूनिया को फ्री हैंड दे सकता है क्योंकि पिछले दिनों प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने इस संबंध में पूनिया के समर्थन में ही बयान दिया था. अब जब राष्ट्रीय नेताओं से चर्चा होगी तब भी संकेत यही है कि पूनिया को इस मसले पर फ्री हैंड मिले.

शुक्रवार को पूनिया ने इन नेताओं से की मुलाकात

बता दें, राजस्थान भाजपा (Rajasthan BJP) अध्यक्ष सतीश पूनिया ने शुक्रवार को भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) से मुलाकात की. इस दौरान पूनिया ने यादव से विभिन्न राजनीतिक और संगठनात्मक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. वहीं, पूनिया ने शुक्रवार को ही केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से भी मुलाकात कर विभन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की.

Last Updated : Jul 2, 2021, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details