राजस्थान

rajasthan

जयपुर: दुर्लभ बीमारियों पर लिखी बुक 'एटलस ऑफ रेयर डिजीज' का विमोचन

By

Published : Mar 24, 2021, 5:42 PM IST

बच्चों में होने वाली दुर्लभ बीमारियों को लेकर जयपुर के जे.के. लोन अस्पताल के पूर्व अधीक्षक के निर्देशन में 'एटलस ऑफ रेयर डिजीज' नामक पुस्तक लिखी गई है. जिसका सवाईमान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने बुधवार को विमोचन किया.

jaipur news, rajasthan news, जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज
दुर्लभ बीमारियों पर लिखी बुक 'एटलस ऑफ रेयर डिजीज' का विमोचन

जयपुर. बच्चों में होने वाली दुर्लभ बीमारियों को लेकर जयपुर के जे.के. लोन अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता के निर्देशन में 'एटलस ऑफ रेयर डिजीज' नामक पुस्तक लिखी गई है. जिसका सवाईमान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी की ओर से बुधवार को विमोचन किया गया.

दुर्लभ बीमारियों पर लिखी बुक 'एटलस ऑफ रेयर डिजीज' का विमोचन

इस मौके पर डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि जेके लोन हॉस्पिटल एक रेयर डिजीज रिसर्च सेंटर है. जहां हजारों लोगों में एक बीमारियां निकलकर आती है. जिनपर हमारे डॉक्टर्स रिसर्च कर रहे हैं.

वहीं, पुस्तक को लेकर डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि पूरे हिंदुस्तान से जयपुर के जेके लोन अस्पताल में रेयर डिजीज के केस आते हैं. जिनपर रिसर्च कर इलाज करने का निर्णय किया. जिसके बारे में इस पुस्तक में लिखा गया है.

पढ़ें:टूरिज्म मेगा इवेंट साउथ एशिया ट्रैवल ट्रेड एक्सपो में राजस्थान ने लगाया मंडप

बता दें कि इस पुस्तक में अनुवांशिक बीमारियों, विटामिन, नर्वस सिस्टम, मांसपेशियों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करने वाली सिस्टिक फाइब्रोसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, फेब्री डिजीज, ऑस्टियोजेनेसिस इम्पर्फक्टा, एकॉनड्रोप्लेसिया, गाउचर डिजीज, लाइसोसोमल स्टोरेज डिसऑर्डर, पॉम्पी, एपर्ट सिंड्रोम, स्पाइनल मस्क्युलर एट्रोफी जैसी कई दुर्लभ बीमारियों के कारणों, प्रभाव और उनके इलाज के बारे में बताया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details