राजस्थान

rajasthan

राजस्थान : बोर्ड की शेष परीक्षाएं आज, कोरोना पॉजिटिव, नेत्रहीन और विशेष योग्यजनों को मिली ये राहत

By

Published : Jun 18, 2020, 2:18 AM IST

Updated : Jun 18, 2020, 6:52 AM IST

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गुरुवार से सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा शुरू होगी. जिसको लेकर शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है. वहीं, कोरोना पॉजिटिव, नेत्रहीन, विशेष योग्यजन और प्रदेश से बाहर गृह राज्य में पहुंचे छात्रों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राहत दी है. पढ़ें पूरी खबर...

Jaipur News,  Rajasthan Board of Secondary Education
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी राहत

जयपुर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के शेष रहे पेपर के लिए आज से परीक्षाएं आयोजित होंगी. परीक्षाओं के लिए 581 नए परीक्षा उप केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, कोविड-19 को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षार्थियों, केंद्र अधीक्षकों, शिक्षकों और परीक्षा से जुड़े कार्मिकों को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा केंद्र पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की शेष रही परीक्षा के लिए अंतिम समय में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं. जिसमें विशेष योग्यजन और नेत्रहीन परीक्षार्थियों, कोरोना पॉजिटिव या संक्रमित परीक्षार्थी के क्वॉरेंटाइन होने और ऐसे छात्र जो कोरोना काल में प्रदेश के बाहर अपने गृह राज्य से नहीं लौट पाए उन्हें राहत दी गई है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी राहत

बता दें कि गुरुवार सुबह 8:30 बजे से 12वीं बोर्ड की शेष रही परीक्षाओं का आयोजन होना है. इससे कुछ घंटे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं. कोरोना पॉजिटिव, नेत्रहीन, विशेष योग्यजन और प्रदेश से बाहर गृह राज्य में पहुंचे छात्रों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राहत प्रदान की है.

पढ़ें-कल से शुरू होगी माद्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

बुधवार को जारी किए गए निर्देशों के अनुसार-

  • कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के तहत ऐसे विशेष योग्यजन और नेत्रहीन परीक्षार्थियों, जिन्हें श्रुतलेखक उपलब्ध कराया गया था. उन्हें शेष रही बोर्ड परीक्षाओं से मुक्त किया गया है और उनके ओर से पूर्व में दी गई परीक्षाओं के औसत प्राप्तांकों के अनुसार परिणाम जारी किया जाएगा.
  • आकस्मिक दुर्घटना होने और परीक्षार्थियों की ओर से स्वंय नहीं लिख पाने की स्थिति में, कोरोना पॉजिटिव अथवा संक्रमित परीक्षार्थी के क्वॉरेंटाइन होने की दशा में इनके चिकित्सा प्रमाण पत्र के आधार पर परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा में शेष रहे परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जाएगा.
  • लॉकडाउन के कारण परीक्षार्थी शेष रही परीक्षाओं की अवधि में राज्य से बाहर अपने घर जाने और यातायात साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा के लिए नहीं आ पाने की स्थिति में उन्हें पूरक परीक्षा में अवसर देय होगा. लेकिन उन्हें जिला मजिस्ट्रेट या उप जिला मजिस्ट्रेट से अन्य राज्य में होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. इन्हें मुख्य परीक्षा के नामांकन से पूरक परीक्षा 2020 में प्रवेश हेतु अवसर प्रदान किया जाएगा, तब तक इनका परिणाम RWH रहेगा.
  • सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के तहत कोरोना महामारी के संदर्भ में जारी हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित कर परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों, वीक्षकों की ओर से फेस मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग के अनिवार्यता, परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले पहुंचने और परीक्षा समाप्ति पर समूह में एकत्रित नहीं रहने के लिए सूचित करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों को सभी शाला प्रधानों और केंद्र अधीक्षकों को निर्देशित करवाने की कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं.

Last Updated : Jun 18, 2020, 6:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details