राजस्थान

rajasthan

PM मोदी ने बढ़ाया सेना का मनोबल, चीन को गलवान घाटी से पीछे हटना पड़ा : VK सिंह

By

Published : Jul 8, 2020, 10:51 PM IST

केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि विपक्षी दल भारत-चीन मामले को लेकर इस तरह से दुष्प्रचार कर रहे हैं, जैसे कि चीन ने विपक्षी दलों की खरीद-फरोख्त कर ली है. सिंह ने कहा कि पंडित नेहरू से लेकर और आगे जब तक कांग्रेस का राज रहा. इन्हें सेना को लेकर यही डर सताता रहा कि कहीं सेना इनका तख्तापलट ना कर दे, इसलिए यह सेना का मनोबल गिराते रहे.

वर्तमान परिदृश्य में भारत और चीन संबंध  india and china relations in current scenario  डाॅ. सतीश पूनिया  पंचशील समझौता  सिक्यांग  panchsheel agreement  sekyang
PM मोदी ने बढ़ाया सेना का मनोबल

जयपुर.भारतीय जनता पार्टी राजस्थान द्वारा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग और फेसबुक लाइव के माध्यम से 'वर्तमान परिदृश्य में भारत और चीन संबंध' विषय पर आयोजित कार्यक्रम को केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने संबोधित किया. उन्होंने भारत-चीन रिश्तों को लेकर ऐतिहासिक परिवेश, साल 1962 और उसके बाद के हालात को लेकर संबोधित किया.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत और चीन का रिश्ता करीब ढाई हजार साल पुराना है. लेकिन बुद्धिजीवियों, विद्यार्थियों और शोधार्थियों का आवागमन 618 ई. पूर्व शुरू हुआ. उन्होंने कहा कि चीनी यात्री लद्दाख होते हुए भारत आते-जाते रहे. चीन से हमारी कोई दुश्मनी नहीं है, लेकिन ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर चीन दूसरे देशों की जमीन पर कब्जा करने की हरकतें करता रहा है. चीन ने सबसे पहले साल 1949 में सिक्यांग पर कब्जा किया, फिर साल 1950 में तिब्बत पर अपना दावा किया और सिक्यांग व तिब्बत को जोड़ने के लिए हमारे अक्साई चीन से होकर सड़क बनाना शुरू किया. इस तरह चीन हरकतें कर आस-पास के देशों की जमीनों पर सीमा विवाद को बढ़ावा देकर दवाब बनाता है और इसी दवाब की नीति के चलते वहां गतिविधियां करना शुरू कर देता है.

यह भी पढ़ेंःCM गहलोत का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- विपक्ष के सुझावों को नजरअंदाज करने के कारण बिगड़ी देश की आर्थिक स्थिति

वी.के. सिंह ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू चीन के साथ पंचशील समझौते को लेकर बैचेन थे कि इस समझौते को करने से सीमा से जुड़े सभी विवादों का हल हो जाएगा. लेकिन इसके उलट चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आया और लगातार सीमा पर जमीन विवादों को बढ़ावा देता रहता है. उन्होंने कहा कि भारत को लेकर चीन के सीमा विवाद के दावे झूठे हैं. उन्होंने कहा कि पंचशील समझौते से नुकसान हुआ, चीन ने तिब्बत को हड़पने की साजिश की और यह विवाद आज भी जारी है.

सिंह ने कहा कि सीमा पर साल 1959 से चीन क्लेम लाइन को लेकर बढ़ावा देता रहा है, जिसका हर मोर्चे पर भारतीय सेना ने माकूल जवाब दिया. साल 1962 में भी नाथुला दर्रे पर हमारी सेना ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया. उन्होंने कहा कि चीन सीमा पर हमेशा गलत दावे के साथ हरकतें करता रहता है और पड़ोसी देशों पर दवाब बनाता है. एल.ए.सी. पर पिछले दिनों हमें दबाने की कोशिश की गई. लेकिन हमारी सेना के वीर जवानों ने डटकर मुकाबला किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सेना का मनोबल बढ़ाया और कार्रवाई करने के लिए सेना को फ्री हैण्ड दिया. कूटनीतिक रणनीति के तहत हमने चीन पर दवाब बनाया, जिसके चलते चीन को गलवान घाटी से पीछे हटना पड़ा, जिसका पूरी दुनिया में भारत को लेकर सकारात्मक संदेश गया है.

यह भी पढ़ेंः12वीं के विज्ञान वर्ग का परीक्षा परिणाम घोषित, 91.96 फीसदी रहा परिणाम, बेटियों ने मारी बाजी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनिया ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्रीय मंत्री वी.के. सिंह के सम्बोधन से हमें भारत-चीन मामले पर सारगर्भित जानकारी मिली. साथ ही वर्तमान स्थिति की तथ्यों के साथ जानकारी मिली. उन्होंने कहा कि वी.के. सिंह ने सेना में प्रमुख जिम्मेदारियां निभाई हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में साल 2016 में केन्द्रीय मंत्री के रूप में और तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मिलकर इन्होंने दक्षिण सूडान से भारतीयों की स्वदेश वापसी को लेकर आपरेशन संकटमोचन को सफलतापूर्वक पूर्ण किया था, जो एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि भारत की सेना का विश्व में स्वाभिमान के साथ परचम लहराता है, हमारे वीर जवान देश की माटी के लिए जीते है और अपने प्राणों का बलिदान भी दे देते हैं, जिनकी वीरता पर हमें हमेशा गर्व है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में कुछ भी कहने का हक नहीं है. क्योंकि साल 1962 में देश ने कांग्रेस के कमजोर नेतृत्व को देखा, इसके बाद भी कांग्रेस के कमजोर नेतृत्व के कारण ही चीन हमें बार-बार आंखे दिखाता रहा. पूनिया ने कहा कि साल 1962 में पंडित नेहरू के समय हिन्दी-चीनी भाई-भाई का नारा दिया जाता था, जिसके बदले में हमें धोखा मिला. लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल एवं मजबूत नेतृत्व में पहली बार चीन को कड़ा जवाब मिला है और अब हिन्दी-चीनी भाई-भाई की जगह चीनी सामान के बहिष्कार के साथ स्वदेशी अपनाने पर विशेष जोर देते हुए अब चीनी बाय-बाय होने लगा है.

यह भी पढ़ेंःमहाराणा प्रताप के तथ्यों से छेड़छाड़ मामले में CM गहलोत की सफाई, कहा- वे सभी के प्रेरणास्त्रोत

केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि जनरल वी.के. सिंह के संबोधन से हमें सारगर्भित और ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में जानकारी मिली. उन्होंने कहा कि इनके संबोधन से सरदार पटेल की देश की एकता और निर्माण में भूमिका के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी मिली. उन्होंने कहा कि जनरल सगत सिंह सहित सेना के तमाम अधिकारियों ने सेना का नेतृत्व करते हुए देश की सीमाओं की मजबूती से रक्षा की और आज भी हमारे सैन्य अधिकारी और जवान देश की सीमाओं की रक्षा में तैनात हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details