राजस्थान

rajasthan

1883 में जन्मे सावरकर को 1857 की क्रांति में योगदान के लिए भारत रत्न देना चाहती है भाजपा : मंत्री सुभाष गर्ग

By

Published : Oct 18, 2019, 11:28 PM IST

देश में इन दिनों एक चर्चा चल रही है कि सावरकर को भारत रत्न दिया जाए या नहीं तो इसे लेकर जहां एक और भाजपा एकजुट दिखाई दे रही है. तो वहीं राजस्थान सरकार में मंत्री सुभाष गर्ग ने इसे अफसोसजनक बताया है.

Rajasthan Minister, वीर सावरकर को भारत रत्न

जयपुर. वीर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने को लेकर छिड़ी बहस पर प्रदेश की कांग्रेस सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि आज उन्होंने पढ़ा है कि 1857 की क्रांति में सावरकर का योगदान था. जबकि उनका जन्म 1883 में हुआ.

भाजपा भारत रत्न देना चाहती है तो चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह को भारत रत्न दिया जाना चाहिए : सुभाष गर्ग

मंत्री ने कहा कि उन्हें अफसोस है कि जन्म से पहले ही सावरकर का योगदान आजादी की क्रांति में कैसे हो गया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार भारत में किसी को भारत रत्न दे लेकिन इसमें राजनीति नहीं होनी चाहिए. किसी भी पूर्व प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को या फिर किसी विशेष योगदान देने वाले व्यक्ति को भारत रत्न दिया जाता रहा है. अगर भारत सरकार आजादी के सिपाही के नाम पर किसी को भारत रत्न देना चाहती है तो चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह को भारत रत्न दिया जाना चाहिए.

पढ़ेंःहाइब्रिड फॉर्मूले पर गहलोत बनाम पायलट, मीणा-खाचरियावास के बाद सचिन भी असहमत

मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि राजनीतिक हितों के लिए भाजपा महात्मा गांधी के नाम का इस्तेमाल कर रही है. क्योंकि उनको पता है कि महात्मा गांधी आज और कल हमेशा प्रासंगिक रहेंगे. ऐसे में राजनीति कर भाजपा उनका नाम इस्तेमाल कर रही है. आने वाले दिनों में भाजपा राजनीतिक फायदे के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू को भी याद कर लेगी. लेकिन इसके लिए वह राजनीति में उपयुक्त समय का इंतजार कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details