राजस्थान

rajasthan

आत्मनिर्भर भारत पैकेज में अब तक क्या-क्या हुआ काम, भाजपा ने शुरू किया गिनाना

By

Published : Jul 9, 2020, 8:09 PM IST

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत अब तक क्या-क्या काम हुआ है, इसे भाजपा ने प्रेस वार्ता के जरिए गिनाना शुरू कर दिया है. सतीश पूनिया ने गुरुवार को इस पैकेज के तहत राजस्थान में अब तक क्या-क्या हुआ है, इसकी जानकारी दी.

Self reliant India package,  Satish poonia news
आत्मनिर्भर भारत पैकेज में हुए काम को भाजपा ने शुरू किया गिनाना

जयपुर.आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत मोदी सरकार की ओर से जारी किए गए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में अब तक क्या-क्या काम हुए, इसे गिनाने का काम भाजपा की प्रदेश इकाइयों ने शुरू कर दिया है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने गुरुवार को प्रेस वार्ता के जरिए मीडिया में इस अभियान और विशेष पैकेज के तहत देश और राजस्थान में अब तक क्या-क्या हुआ इसकी जानकारी दी. साथ ही अभियान को गति मिल सके, इसके लिए प्रदेश स्तर पर 5 सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया.

आत्मनिर्भर भारत पैकेज में हुए काम को भाजपा ने शुरू किया गिनाना

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए सतीश पूनिया ने कहा कि आर्थिक पैकेज के तहत MSME (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises) उद्योगों के कल्याण के लिए 16 योजनाएं लागू की गई. साथ ही अलग-अलग वर्गों के लिए क्रांतिकारी कदम भी उठाए गए. 1 जुलाई तक 30 लाख व्यवसायों के 36 लाख 28 हजार 444 निजी और सार्वजनिक बैंकों से 1 लाख 14 हजार 502 करोड़ के ऋण स्वीकृत किए गए और 50 हजार करोड़ का फंड ऑफ फंड बनाया गया. इसमें राजस्थान के 1 लाख 54 हजार 492 खातों के लिए 3962 करोड़ के ऋण स्वीकृत किए गए.

पढ़ें-विशेषाधिकार हनन मामले में बोले सतीश पूनिया, कहा- ना मुझे किया गया तलब, ना मिला कोई नोटिस

पूनिया ने बताया कि इस पैकेज के तहत किसान की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ की घोषणा किसान सम्मान निधि की अग्रिम किस्तों के रूप में की गई. जिसमें राजस्थान में 60 लाख 89 हजार 626 किसानों को 1200 करोड़ रुपए की राशि दी गई. इसी तरह जनधन खाताधारकों के खाते में 500 रुपए की 3 किस्तें और उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को 3 गैस सिलेंडर दिए गए.

सतीश पूनिया ने बताया कि बुजुर्गों को 1000 की आर्थिक सहायता की, जिससें 3 करोड़ लोगों को लाभ मिला. उन्होंने बताया कि योजना में 80 करोड़ गरीब और प्रवासी मजदूरों को पीएम मोदी ने 3 महीने तक मुफ्त राशन और अब नवंबर तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना देने की घोषणा भी की. इसके अंतर्गत राजस्थान में 4 करोड़ 40 लाख लोगों को लाभ मिलेगा.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि इस संबंध में अब जिला स्तर पर भी भाजपा इकाई प्रेस वार्ता कर इस आर्थिक पैकेज के तहत अब तक हुए कामों की जानकारी मीडिया में साझा करेगी. वहीं अभियान को और गति मिल पाए, इसको लेकर 5 सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया गया है, जिसमें पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़, अनीता पटेल, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा के साथ ही संगठन से जुड़े महेंद्र बोहरा को भी शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details