राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 9, 2022, 9:56 PM IST

Updated : Mar 9, 2022, 11:36 PM IST

ETV Bharat / city

BJP targets Gehlot Govt : गृह विभाग की अनुदान मांग पर चर्चा के दौरान भाजपा ने लगाई आरोपों की झड़ी, अलवर प्रकरण पर हंगामा..

राजस्थान विधानसभा में बुधवार को पुलिस और कारागार विभाग की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान भाजपा नेताओं ने जमकर आरोपों की झड़ी लगाई. इस दौरान अलवर मूक-बधिर बालिका दरिंदगी मामले पर भाजपा विधायकों ने वेल में आकर हंगामा किया. राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया ने प्रदेश में अपराध के बढ़ते आंकड़ों को लेकर निशाना भी (BJP MLAs target Gehlot govt on raisin crime cases) साधा.

BJP targets Gehlot Govt
गृह विभाग की अनुदान मांग पर चर्चा के दौरान भाजपा ने लगाई आरोपों की झड़ी

जयपुर.राजस्थान विधानसभा में बुधवार को हुई पुलिस और कारागार विभाग की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान बीजेपी विधायकों ने प्रदेश सरकार पर बिगड़ती कानून व्यवस्था और बढ़ते अपराध का हवाला देकर आरोपों की झड़ी लगा दी. वहीं अलवर में मूक-बधिर बालिका से दरिंदगी मामले में भाजपा विधायकों ने वेल आकर में हंगामा किया.

दरअसल बहस के दौरान अलवर से आने वाले भाजपा विधायक संजय शर्मा ने अलवर में मूक बधिर बालिका के साथ हुई घटना का मामला (Alwar special girl case in Assembly) उठाया और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए यह तक कह दिया कि बालिका के साथ गैंगरेप हुआ, लेकिन बाद में सरकार ने इसे गैंगरेप माना ही नहीं. सदन के नेता ने भी सदन में यह बात कह दी, जबकि पीड़ित बालिका के पिता लगातार बालिका के साथ गलत काम होने की बात कह रहे हैं. इस पर सदन में हंगामा शुरू हो गया और बीजेपी विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी शुरू कर दी. हालांकि सभापति राजेंद्र पारीक ने इस दौरान भाजपा विधायकों को समझाकर वापस उनकी सीट पर भेजा.

अब गधा और बकरा चोर गैंग भी बन गई-राजेन्द्र राठौड़:बहस में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि आज प्रदेश में कानून व्यवस्था इतनी खराब हो गई है कि कोई भी यहां सुरक्षित नहीं बचा. राठौड़ ने कहा कि आपके पुलिस के प्रतिवेदन में दर्शाए गए आंकड़े इसके गवाह हैं. राठौड़ ने कहा की प्रदेश में साल 2020 में 1719 और साल 2021 में 1786 हत्या के मामले आए, लेकिन इनमें से 929 प्रकरण में ही चालान पेश हो पाया. जबकि 384 मामले अभी भी इन्वेस्टिगेशन के लिए पेंडिंग ही पड़े हैं. इसी तरह 2021 में लूट के 1485 मामले हुए. इसमें भी केवल 52 फीसदी मामलों में ही चालान पेश हुआ.

पढ़ें:राजस्थान में नाबालिग से दुष्कर्म के मामले: नेता प्रतिपक्ष बोले-50 पॉक्सो कोर्ट में 3 साल में फैसले 129 ही क्यों?

राठौड़ ने कहा की महिला अपराध में राजस्थान पहले नंबर पर पहुंच गया, लेकिन आप कहते हैं कि रेप से जुड़े 45 प्रतिशत मामले झूठे होते हैं. यह बयान हमारी बहनों को शक के दायरे में लाने वाला है. राठौड़ ने कहा पॉस्को एक्ट में साल 2019 से लेकर 2021 तक करीब 5000 मामले आए, लेकिन 129 प्रकरणों में ही कार्रवाई हो पाई. इस बीच मंत्री शांति धारीवाल ने राठौड़ को टोका. राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में गधा चोर और बकरा चोर जैसी गैंग बन गई है. अब नवजातों को भी चुराया जा रहा है. उनके अनुसार केवल मारवाड़ का गांधी लगाने से ही कोई गांधी नहीं बन जाता. यह बात अब अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग समझ चुके हैं.

पढ़ें:Suggestion by Gehlot MLA: विधायक मलिंगा बोले- जनता को लाइसेंसी हथियार दे दो, अपराध खुद कम हो जाएंगे

धारीवाल से कहा, 'आप छद्म गृहमंत्री': राठौड़ ने इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल पर चुटकी लेते हुए कहा कि आप तो छद्म गृहमंत्री हैं. एक कॉन्स्टेबल का भी ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. राठौड़ ने पुलिस कस्टडी में हुई मौत और प्रदेश में पुलिसकर्मियों और अधिकारियों पर हो रहे हमले का मामला भी उठाया और यह तक कह दिया की सत्तारूढ़ दल के विधायक ही पुलिस का मनोबल तोड़ रहे हैं. इसका एक उदाहरण हाल ही में वायरल हुए ऑडियो के रूप में सामने आया. राठौड़ ने कहा भ्रष्टाचार के लगातार मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन सरकार अभियोजन की स्वीकृति देने में मामला लटका देती है. राठौड़ ने यह भी कहा कि इस सरकार में हर विधायक खुद को मिनी मुख्यमंत्री मान रहा है, जिसके चलते आज यह हालत हो गई है.

पढ़ें:6 जिलों में हुई ओलावृष्टि की रिपोर्ट से विपक्ष नहीं हुआ संतुष्ट, मंत्री ने की स्पेशल गिरदावरी कराने की घोषणा

पुलिस की पंच लाइन बदली 'अपराधियों में पूरा भरोसा और जनता में भय'- सतीश पूनिया:वही अनुदान मांगों पर बहस में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने प्रदेश में बढ़ते अपराधों के आंकड़ों को लेकर सरकार पर तंज कसा और कहा कि पुलिस की जो एक लाइन है 'अपराधियों में भय और जनता में विश्वास' अब बदल चुकी है. अब 'अपराधियों में विश्वास और जनता में भय' है. पूनिया ने कहा पुलिस महकमे में जरूरत के आधार पर संसाधनों की बेहद कमी है. इसके लिए युद्ध स्तर पर एक्शन प्लान बनाए जाने की जरूरत है. पूनिया ने कहा सुबह उठते हैं तो अखबार की सुर्खियां देखकर पुलिस और आम लोगों का मनोबल टूटता है. उन्होंने कहा आज प्रदेश में बहन—बेटियों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हुआ है. कम से कम इसमें ही सुधार कर लें, तो हम समझ लेंगे कि राजस्थान की सरकार प्रतिबद्ध है.

Last Updated : Mar 9, 2022, 11:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details