राजस्थान

rajasthan

प्रदेश अध्यक्ष चुनाव से पहले भाजपा ने घोषित किए 131 प्रदेश प्रतिनिधि, वसुंधरा राजे का नाम भी शामिल

By

Published : Dec 25, 2019, 7:43 PM IST

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के नामांकन से 1 दिन पहले बुधवार को भाजपा प्रदेश प्रतिनिधियों के नाम की घोषणा कर दी गई. प्रदेश भाजपा चुनाव अधिकारी राजेंद्र गहलोत ने 131 प्रदेश प्रतिनिधियों की सूची जारी है.

भाजपा ने घोषित किए 131 प्रदेश प्रतिनिधि,  BJP declared 131 state representatives
भाजपा ने घोषित किए 131 प्रदेश प्रतिनिधि

जयपुर. गुरुवार को होने वाले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के नामांकन से 1 दिन पहले बुधवार को भाजपा प्रदेश प्रतिनिधियों के नाम की घोषणा कर दी गई. प्रदेश भाजपा चुनाव अधिकारी राजेंद्र गहलोत ने 131 प्रदेश प्रतिनिधियों की सूची जारी की इसमें 11 प्रदेश प्रतिनिधि विधायक कोटे से बनाए गए हैं.

भाजपा ने घोषित किए 131 प्रदेश प्रतिनिधि

जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राज्य का नाम भी शामिल है. विधायक प्रतिनिधियों में कैलाश मेघवाल, राजेंद्र राठौड़, किरण माहेश्वरी, अनिता भदेल, मदन दिलावर, प्रताप सिंह सिंघवी, गौतम मीणा, बिहारी विश्नोई, सुमित गोदारा और बाबूलाल खराड़ी का नाम भी शामिल है.

पढ़ें- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के निर्वाचन में सभी 44 जिलाध्यक्षों का नहीं रहेगा मत

विधायक प्रतिनिधियों के अलावा भी प्रदेश प्रतिनिधियों में कई विधायक शामिल किए गए हैं, जिसमें उदयपुर शहर से गुलाबचंद कटारिया का नाम शामिल है. वहीं, जालौर से जोगेश्वर गर्ग अजमेर शहर से वासुदेव देवनानी चूरू से अभिनेश महर्षी के नाम शामिल है. साथ ही पूर्व विधायकों में बाबू सिंह राठौड़, ओटाराम देवासी, शंकर सिंह राजपुरोहित, राव राजेंद्र, कालू लाल गुर्जर और फूलचंद भिंडा सहित कुछ नाम शामिल है.

जारी की गई सूची में प्रदेश में संगठनात्मक दृष्टि से बनाए गए 44 में से 35 संगठनात्मक जिलों में से ही प्रदेश प्रतिनिधि बनाए गए हैं, यह वह जिले हैं जहां जिले इकाई तक के चुनाव संपन्न करवा लिए गए हैं. लेकिन जिन संगठनात्मक जिलों में अब तक चुनाव नहीं हुए वहां से किसी भी प्रदेश प्रतिनिधि का नाम जारी नहीं किया गया.

पढ़ें- NPR को लेकर भ्रम फैलाने का काम कांग्रेस कर रही हैः सतीश पूनिया

जिला अध्यक्ष और प्रदेश प्रतिनिधि चुनेंगे प्रदेशाध्यक्ष और राष्ट्रीय परिषद सदस्य

गुरुवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय परिषद सदस्यों के लिए नामांकन भरे जाएंगे. जबकि शुक्रवार सुबह इनका निर्वाचन होगा और उसके बाद इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी. इस चुनाव में जिलाध्यक्ष और घोषित किए गए 131 प्रदेश प्रतिनिधि ही मत डालने के अधिकारी होंगे.

हालांकि, संगठनात्मक चुनाव भाजपा में आम सहमति से ही होते हैं और इस लिहाज से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ही रहेंगे बस अब तक वह मनोनीत प्रदेश अध्यक्ष कहलाते थे लेकिन शुक्रवार से निर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष कहलाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details