राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान उपचुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, चुनाव प्रभारी और चुनाव प्रबंधन प्रभारी नियुक्त किए

राजस्थान बीजेपी ने प्रदेश की तीन सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित नौ नेताओं को प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है. सुजानगढ़, राजसमंद और सहाड़ा सीटों पर आने वाले दिनों में चुनाव होने हैं.

By

Published : Jan 2, 2021, 9:40 PM IST

rajasthan by election,  rajasthan news
राजस्थान उपचुनाव: भाजपा ने नियुक्त किए चुनाव प्रभारी और चुनाव प्रबंधन प्रभारी

जयपुर. प्रदेश में सुजानगढ़, सहाड़ा और राजसमंद में होने वाले उपचुनावों के लिए भाजपा ने चुनाव प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं. पार्टी ने तीनों सीटों के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित नौ नेताओं को प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है.

उपचुनाव के लिए नियुक्त प्रभारियों की लिस्ट

पार्टी ने सुजानगढ़ में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष हरिराम रणवां और फुलेरा विधायक निर्मल कुमावत को चुनाव प्रभारी बनाया गया है. इसी तरह सहाड़ा में सांसद सीपी जोशी, विधायक जोगेश्वर गर्ग और कन्हैया लाल चौधरी को जिम्मेदारी सौंपी गई है. राजसमंद में विधायक मदन दिलावर, वासुदेव देवनानी और नारायण सिंह देवल को चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है.

पढे़ं:भरतपुर : बाल विवाह के खिलाफ आयोग पहुंची नेशनल खिलाड़ी से मारपीट, पुलिस बनी मूकदर्शक

इनके अलावा आठ चुनाव प्रबंधन प्रभारी भी नियुक्त किए गए हैं. सुजानगढ़ में ओम सारस्वत, विजेंद्र पूनियां और हरलाल सहारण को सहाड़ा में श्रवण बगड़ी और हरिहर लाल पारीक को राजसमंद में विधायक धर्मनारायण जोशी, चुन्नीलाल गरासिया और वीरेंद्र सिंह चौहान को जिम्मेदारी दी गई है.

बता दें कि कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी के निधन के बाद सहाड़ा विधानसभा सीट और कैबिनेट मंत्री भंवर लाल मेघवाल के निधन के बाद सुजानगढ़ और किरण माहेश्वरी के निधन के बाद राजसमंद सीट खाली हो गई थी. माना जा रहा है कि मार्च-अप्रैल तक इन सीटों पर चुनाव होने की संभावना है. तीनों ही सीटों का उपचुनाव दोनों पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है. कांग्रेस ने पिछले दिनों ही उपचुनाव के लिए प्रभारियों की घोषणा की थी.

संगठन में बदलाव की लिस्ट

भाजपा ने बदले 2 जिलों के जिला अध्यक्ष

चौमूं विधायक और प्रदेश मुख्य प्रवक्ता रामलाल शर्मा को जयपुर देहात उत्तर के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. उनकी ही टीम में महामंत्री जितेंद्र शर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. बताया जा रहा है कि रामलाल शर्मा की पसंद पर ही जितेंद्र शर्मा को जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है. वही लंबे अरसे बाद चौमूं में नगर पालिका चुनाव में भाजपा को करारी शिकस्त का भी सामना करना पड़ा था. जिसके बाद इस बदलाव के संकेत मिल रहे थे. हालांकि रामलाल शर्मा के पास संगठन में दो-दो दायित्व और पद थे. शर्मा प्रदेश में मुख्य प्रवक्ता भी हैं और जिला अध्यक्ष भी थे, ऐसे में उन्हें जिला अध्यक्ष पद से मुक्त कर दिया गया.

पार्टी ने चूरू जिलाध्यक्ष पंकज गुप्ता की जगह धर्मवीर पुजारी को जिलाध्यक्ष बनाया है. गुप्ता को हटाने के पीछे भी दो पद होने की बात सामने आ रही है. गुप्ता भी वर्तमान प्रदेश कार्यकारिणी सह कोषाध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं. इसके अलावा पार्टी ने राजसमंद में दामोदर अग्रवाल, नागौर शहर में पुखराज पहाड़िया, सीकर में दिनेश धाबाई और चित्तौड़गढ़ में हेमंत विजवर्गीय को प्रभारी लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details