राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

आरएसएस और बीजेपी वाले देश से माफी मांगें, 70 साल तक महात्मा गांधी को समझने की भूल की : गहलोत

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सीएम गहलोत ने भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि वे अपने स्वार्थ के लिए गांधी को याद कर रहे हैं. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के बयान को लेकर भी पीएम मोदी पर निशाना साधा.

By

Published : Oct 2, 2019, 5:15 PM IST

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती, 150 years of mahatma gandhi

जयपुर. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आज प्रदेश भर में कई आयोजन किए जा रहे हैं, वहीं शासन सचिवालय और गांधी सर्किल पर स्थित गांधी जी की प्रतिमा स्थल पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. सीएम गहलोत ने इस दौरान महात्मा गांधी जयंती मानाने पर बीजेपी की नियत पर सवाल खड़े किये. साथ ही सीएम गहलोत ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपिता बताए जाने पर भी कड़ी आपत्ति जताई.

आरएसएस और बीजेपी सीएम गहलोत का तंज

सीएम गहलोत हुए कहा की भाजपा ओर आरएसएस ने पिछले कुछ सालों से महात्मा गांधी का नाम लेना शुरू कर दिया है. भाजपा और आरएसएस को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए की वो 70 साल तक गांधी जी और सरदार पटेल के विराट व्यक्तित्व को नहीं समझ पाएं.

उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस को दिल से महात्मा गांधी के विचारों और नीतियों का अपनाना चाहिए. भाजपा अपने सवार्थ के लिए गांधीजी को याद करते है, गांधी जी भय और हिंसा के खिलाफ थे. आज देश में द्वेष और घृणा का माहौल है, लोगों से नफरत की जा रही है. आज देश में जो माहौल है उसके खिलाफ एक्शन लेना चाहिए, तब जाकर वो गांधी का नाम लेने के हक़दार होंगे.

पढ़ेंः गांधी @150 : ईटीवी भारत की पहल को मिल रही सराहना

पीएम को करना चाहिए ट्रम्प के बयान का खंडन
इस दौरान सीएम गहलोत ने अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के बयान को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा, सीएम गहलोत ने कहा कि पीएम मोदी को ट्रंप के बयान का ख्ंडन करना चाहिए था, देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी थे और वो ही रहेंगे ऐसे में पीएम मोदी को दिल से गांधी से प्रेम होता तो वो उसी वक्त ट्रंप के बयान का खंडन करते, सीएम गहलोत ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गांधी के प्रति आदर सत्कार होता तो उसी वक्त पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को कहते कि राष्ट्रपिता भारत में एक ही है और एक ही रहेंगे. उनका नाम है मोहनदास करमचंद गांधी है, जिन्हे हम महत्मा गांधी कहते हैं.

गांधी जी के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना जरूरी
इस दौरान सीएम गहलोत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेशवासियों को शुभकानाएं देते हुए कहा की पूरे देश के लिए गर्व की बात है की आज पूरा विश्व अंतराष्ट्रीय अंहिसा दिवस के रूप में मना रहा है. यूपीए सरकार के समय संयुक्त राष्ट्र संघ में सर्व सहमति से प्रस्ताव पास करवाया गया था. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. इसलिए उनकी 150वीं जयंती पर प्रदेश सरकार की ओर से गांधी जी के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुचांने के कार्यक्रम किए जा रहे हैं.

पढ़ेंःईटीवी भारत की ओर से देश के सर्वश्रेष्ठ गायकों ने बापू को दी संगीतमय श्रद्धांजलि

पिछली बार चुनावों के जलते जयंती को सही से मनाया नहीं जा सका इसलिए प्रदेश सरकार ने यह फैंसला किया कि गांधी जी की 150वीं जयंती पर प्रत्येक स्कूल, गांव, ढाणी तक गांधी जयंती मनाई जाए. गांधी जी के विचार लोगों तक पहुचें. सीएम गहलोत ने कहा की प्रदेश के 1 प्रतिशत लोग गांधी जी के विचारों से प्रभावित हुए तो हम सफल होंगें. वो आने वाली पीढ़ियों को गांधी जी का संदेश दे पाएंगे. सीएम ने कहा की वर्तमान में देश में घृणा और हिंसा का माहौल है जिससे छूटकारा पाना जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details