राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 21, 2020, 5:59 PM IST

ETV Bharat / city

परिवहन विभाग के सामने बड़ी चुनौती, राजस्व पूरा करने के लिए अर्जित करने होंगे प्रतिदिन 31 करोड़

राजस्थान सरकार के परिवहन विभाग को पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बार 650 करोड़ रुपये ज्यादा अर्जित करते हुए करीब 5650 करोड़ रुपये अर्जित करने हैं. लेकिन विभाग ने अभी तक केवल 3500 करोड़ ही अर्जित किए हैं. जिसके चलते अब आने वाले दिनों में विभाग को प्रतिदिन 31 करोड़ अर्जित करना है, जो विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती भी है.

Revenue of Transport Department, जयपुर न्यूज
राजस्थान परिवहन विभाग के सामने राजस्व एकत्र करने की बड़ी चुनौती

जयपुर.राजस्थान सरकार को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले विभागों में परिवहन विभाग का नाम आता है. जिसके अंतर्गत इस बार परिवहन विभाग को 5650 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करना है, लेकिन विभाग ने अभी तक 3500 करोड़ का राजस्व ही अर्जित किया है. पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस वित्तीय वर्ष में परिवहन विभाग को 650 करोड़ रुपये ज्यादा अर्जित करने हैं.

राजस्थान परिवहन विभाग के सामने राजस्व एकत्र करने की बड़ी चुनौती

बता दें कि पिछले वित्तीय वर्ष में परिवहन विभाग को 5000 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य हासिल करना था, लेकिन विभाग वह भी पूरा नहीं कर पाया था. विभाग ने अभी तक करीब 3500 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल कर लिया है. वहीं विभाग को 31 मार्च तक करीब 2100 करोड रुपए का राजस्व हासिल करना है. इसके लिए विभाग को अब 31 करोड़ रोजाना अर्जित भी करने हैं.

पढ़ें- स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में बेहतर अंक लाने के लिए जोधपुर नगर निगम ने निकाली रैली

परिवहन विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस बार राजस्व लक्ष्य हासिल कर पाना विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती है. वहीं दूसरी ओर वित्त विभाग भी परिवहन विभाग को बार-बार राजस्व लक्ष्य हासिल करने के लिए नोटिस दे चुका है, लेकिन परिवहन विभाग ने अभी तक राजस्व लक्ष्य पूरा करने के लिए कोई भी तैयारी नहीं की है.

परिवहन मंत्री कल लेंगे वीडियो कांफ्रेंस

इसको लेकर अब परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास कल विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में चर्चा भी करेंगे. जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी आरटीओ और डीटीओ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्री से जुड़ेंगे. इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास प्रदेश के सभी आरटीओ और डीटीओ को राजस्व लक्ष्य हासिल करने की दिशा निर्देश भी देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details