राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 8, 2022, 7:44 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान में बेहतर कारोबारी माहौल हो रहा तैयार, राज्य को उद्योग में अग्रणी बनाने में हो रहे सफल- उद्योग मंत्री

सीआईआई (कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) राजस्थान स्टेट काउंसिल (rajasthan state council) की ओर से मंगलवार को 'राजस्थान निवेश भविष्य के लिए तैयार व्यापार पर्यावरण का निर्माण' (Better business opportunities in Rajasthan) पर एक सत्र का आयोजन किया गया. सत्र में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सरकार कैसे सुविधाएं, सरकारी योजनाएं, बुनियादी ढांचा, बिजली, कनेक्टिविटी आदि प्रदान करने के प्रयास कर रही है.

minister of commerce in rajasthan
कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री का सत्र

जयपुर.सीआईआई (कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) राजस्थान स्टेट काउंसिल की ओर से मंगलवार को 'राजस्थान निवेश भविष्य के लिए तैयार व्यापार पर्यावरण का निर्माण' पर एक सत्र का आयोजन किया गया. सत्र का उद्देश्य राजस्थान में बेहतर कारोबारी माहौल और अवसरों के लिए कैसे तैयार हो रहा है, यह समझाना था. सत्र में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सरकार कैसे सुविधाएं, सरकारी योजनाएं, बुनियादी ढांचा, बिजली, कनेक्टिविटी आदि प्रदान करने के प्रयास कर रही है.

इस मौके पर प्रदेश के उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि राजस्थान तेजी से देश का एक औद्योगिक राज्य बनता जा रहा है, जहां निवेशकों को एक ही छत के नीचे उद्योग से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. रावत ने कहा कि राजस्थान को उद्योग में अग्रणी बनाने का सपना है, जिसमें हम काफी हद तक सफल साबित हो रहे है और सीआईआई राज्य के विकास के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है.

राजस्थान उद्योग मंत्री शकुंतला रावत

पढ़ें- Rajasthan Budget 2022 : टूरिज्म को उद्योग का दर्जा मिलने से बढ़ेगा निवेश और रोजगार, ग्रामीण पर्यटन की खुलेंगी नई राह

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद है अधिक से अधिक निवेशकों को राजस्थान से जोड़ा जाए ताकि राजस्थान में उद्योग स्थापित किए जा सके. उद्योग मंत्रालय निवेशकों को वन स्टॉप शॉप जैसी सुविधा प्रदान कर रहा है. यहां 14 विभागों से संबंधित प्रक्रिया और एनओसी से संबंधित जानकारी एक जगह मिल जाएगी ताकि निवेशकों को किसी काम के लिए चक्कर न लगाना पड़े. 'फ्यूचर ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर इन राजस्थान' विषय पर बोलते हुए राजस्थान नवीनीकरण ऊर्जा कॉरपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन डॉक्टर सुबोध अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान भी स्टार्टअप के क्षेत्र में एक बड़ी पहचान बना रहा है. इसके साथ ही सीआईआई भी राजस्थान में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए काम कर रहा है. आज राजस्थान सरकार अपना स्टार्टअप उद्योग लगाने वाले निवेशकों को हर सुविधा उपलब्ध करा रही है. मैं निवेशकों से अनुरोध करूंगा कि वे राजस्थान में आकर उद्योग स्थापित करें क्योंकि उद्योग के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं, जो एक संपूर्ण कारोबारी माहौल प्रदान करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details