राजस्थान

rajasthan

राजस्थान के ऊर्जा मंत्री ने कहा- PM मोदी द्वारा लाइट बंद करने की अपील तकनीकी रूप से गलत

By

Published : Apr 5, 2020, 2:14 PM IST

Updated : Apr 5, 2020, 6:58 PM IST

रविवार रात 9 बजे लाइट बंद कर दीया, मोमबत्ती और टॉर्च जलाने की पीएम मोदी की अपील को लेकर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि दीया जलाने के लिए लाइट बंद करने का कोई तुक नहीं है. इससे बिजली का लोड बढ़ेगा और तकनीकी खराबी हो सकती है.

PM Modi's appeal, ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला
लाइट बंद कर दीया जलाने से हो सकती है तकनीकी खराबी

जयपुर. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से चल रही जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए सभी से अपने घरों की लाइट बंद करके दीया, मोमबत्ती व टॉर्च जलाने की अपील की थी. पीएम की इस अपील पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने अहम सवाल उठाया है. कल्ला ने केंद्र सरकार से और प्रधानमंत्री से अपील की है कि वे अपनी अपील पर तकनीकी राय लेकर दोबारा विचार करें.

लाइट बंद कर दीया जलाने से हो सकती है तकनीकी खराबी

ईटीवी भारत से खास बातचीत में ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि एक साथ पूरे देश में घरों की लाइट बंद होना और फिर एकदम वापस चालू होने से एकदम बिजली का लोड बढ़ेगा. जिससे कई जगह तकनीकी गड़बड़ियां हो सकती हैं और बड़ी मुसीबत भी आ सकती है. कल्ला ने इस संबंध में केंद्रीय ऊर्जा सचिव से भी फोन पर बात कर अपना सुझाव दिया.

पढ़ें-EXCLUSIVE: लॉकडाउन के दौरान 80,000 से ज्यादा लोगों तक खाना पहुंचा रहा 'अक्षय पात्र'

ईटीवी से बातचीत में कल्ला ने कहा कि तकनीकी रूप से यह गलत है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की अपील का सब सम्मान करते हैं, इसलिए अपने घरों पर दीये भी जलाएं, मोमबत्ती भी जलाएं, लेकिन लाइट बंद करने के पीछे क्या तर्क है, ये समझ के परे है.

Last Updated : Apr 5, 2020, 6:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details