राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

शिक्षा विभाग में जल्द हटेगी तबादलों से रोक, मंत्री डोटासरा बोले- जरूरतमंद के होंगे तबादले

प्रदेश में शिक्षकों के तबादलों पर लगी रोक जल्द हटेगी. यह कहना है शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा का. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बार तबादलों की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी.

By

Published : Jun 1, 2019, 7:38 PM IST

गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री, राजस्थान सरकार

जयपुर. शिक्षा विभाग में अब तबादलों की हलचल शुरू हो चुकी है और माना जा रहा है कि इस बार जून के महीने में एक बार फिर शिक्षक इधर उधर होंगे. हालांकि अभी तक कोई तबादला नीति तैयार नहीं कि गयी है. लेकिन तबादलों से पहले गाइड लाइन जारी हो सकती है, जिसके आधार पर तबादले होंगे.

फिलहाल विभाग तबादलों से पहले पदोन्नति का काम पूरा करने में जुटा है, ताकि पदों की वास्तविक स्थिति सामने आ सके. तृतीय श्रेणी शिक्षक से लेकर उपनिदेशकों की पदोन्नति होनी है. पदोन्नति के लिए सूचियां भी जारी हो चुकी हैं. अब पदों के हिसाब से उनको पोस्टिंग दी जाएगी. वहीं तबादलों को लेकर शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने स्पष्ट किया है कि तबादले उस तरीके से नहीं होंगे जैसे बीजेपी की सरकार में हुआ करते थे.

वीडियोः शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा इस बार तबादले होंगे ऑनलाइन

पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के समय तबादला उद्योग बन चुका था लेकिन तबादले अब वो ही होंगे जिनके तबादले पिछली सरकार ने परेशान करने की नियत के लिए किए थे, उनके स्थानांतरण किए जाएंगे. वहीं जिस विद्यालय में नामांकन अच्छा होगा और जिनमें किसी शिक्षक की कमी होगी वहां तबादले होंगे. मंत्री ने यह भी कहा की तबादलों की गाइडलाइन तैयार होने के बाद ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी, उससे पहले तबादलों को लेकर भ्रमित ना किया जाए नहीं तो गुरुजन भागना शुरू हो जाएंगे.

मंत्री डोटासरा ने ये भी स्पषट किया है कि स्कूली शिक्षकों को अब तबादलों के लिए चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. तबादलों की पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन ही की जाएगी. साथ ही स्कूली शिक्षकों के तबादलों के अलावा पेंशन व अन्य परिवेदनाएं जैसे सभी कार्य ऑनलाइन ही होंगे. तबादले की पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. पहले प्रक्रिया निर्धारित करके ही तबादले शुरू किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details