राजस्थान

rajasthan

जयपुर चिड़ियाघर से बुरी खबर, देवसेना और अवंतिका को छोड़ गया बाहुबली

By

Published : Jun 19, 2020, 10:48 PM IST

जयपुर चिड़ियाघर की शान माने जाने वाले नर शुतुरमुर्ग बाहुबली की शुक्रवार को मौत हो गई. गर्मी की वजह से बाहुबली के पैर कंपकंपाए. इस दौरान उसका तापमान कंट्रोल करने की कोशिश की गई, लेकिन कुछ ही देर में उसने दम तोड़ दिया. जिसके बाद अब मादा शुतुरमुर्ग देवसेना और अवंतिका ही बची हैं.

Ostrich Bahubali died, Jaipur Zoo News
देवसेना और अवंतिका को छोड़ गया बाहुबली

जयपुर.नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के बाद अब जयपुर चिड़ियाघर से भी दुख की खबर सामने आई है. जयपुर चिड़ियाघर की शान माने जाने वाले नर शुतुरमुर्ग बाहुबली की मौत हो गई. बाहुबली की उम्र करीब 7 वर्ष बताई जा रही है. शुतुरमुर्ग बाहुबली की मौत होने से वन विभाग और वन्यजीव प्रेमियों में भी दुख की लहर है.

देवसेना और अवंतिका को छोड़ गया बाहुबली

तेज गर्मी के दौरान पहले काफी देर तक बाहुबली के पैर कंपकंपाए, उसके बाद पानी डालकर शुतुरमुर्ग का टेंपरेचर कंट्रोल करने की कोशिश भी की गई, लेकिन कुछ ही देर में बाहुबली ने दम तोड़ दिया. तेज गर्मी की चपेट में आने से बाहुबली की मौत होने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि मौत की असली वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगी.

पढ़ें-तन्हा जी रहे जयपुर के 'बाहुबली' को मिला देवसेना और अवंतिका का साथ

नर शुतुरमुर्ग बाहुबली ने मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका के साथ जोड़ी बनाई थी और कुछ दिन पहले ही अवंतिका ने अंडे दिए थे. जिनमें से अब कुछ दिन बाद चूजे बाहर निकलने वाले हैं. डीएफओ सुदर्शन शर्मा के मुताबिक शनिवार को बाहुबली का पोस्टमार्टम किया जाएगा. मेडिकल बोर्ड की ओर से बाहुबली का पोस्टमार्टम किया जाएगा, उसके बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा.

पढ़ें-जयपुर ZOO में पहली बार शुतुरमुर्ग ने दिए अंडे

बता दें कि करीब 1 साल पहले जयपुर जू में शुतुरमुर्ग बाहुबली के साथ लाई गई मादा शुतुरमुर्ग देवसेना-1 की पहले ही मौत हो चुकी थी. जिसके बाद बाहुबली अकेला पड़ गया था. चेन्नई से लाई गई मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका और देवसेना 2 के आने से बाहुबली को नए साथी मिल गए थे. चेन्नई से लाई गई मादा शुतुरमुर्ग का नाम अवंतिका और देवसेना-2 है. जयपुर जू में बाहुबली, देवसेना और अवंतिका तीन शुतुरमुर्ग थे. जिनमें से शुक्रवार को बाहुबली की मौत हो गई. अब देवसेना और अवंतिका ही बची हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details